चम्पावत, जेएनएन : मोटर स्टेशन के आधे हिस्से की जनता हैंड पंप के पानी से प्यास बुझाने को मजबूर है। यहां तीन दिन से नलों में पानी नहीं टपक रहा है। पेयजल आपूर्ति न होने पर लोगों में जल संस्था के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया है।

स्टेशन बाजार निवासी महेश सिंह, हरीश पंगरिया, अजय सिंह, प्रवेश कुमार, दीपा पांडेय आदि ने बताया कि टनकपुर रोड से लगे एक हिस्से में तीन दिन से पानी नहीं आ रहा है। लोग सुबह से लेकर शाम तक हैंडपंप से पानी भरकर प्यास बुझा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसकी शिकायत जल संस्थान के अधिकारियों से की जा चुकी है लेकिन आपूर्ति सुचारू नहीं की जा रही है। उन्होंने शीघ्र पेयजलापूर्ति बहाल न करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। इधर जल संस्थान के अपर सहायक अभियंता परमानंद पुनेठा ने बताया कि लाइन में खराबी आने से पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। शीघ्र आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। इधर लोहाघाट विकास खंड के पऊ ग्राम पंचायत की अनुसूचित जाति बस्ती चमनपुर के समीप लगे हैंडपंप में मटमैला पानी आने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि गांव में लगे तीन सार्वजनिक स्टेंड पोस्टों को जल संस्थान ने बंद कर दिया है, जिससे उनके सामने पेयजल संकट पैदा हो गया है। विक्रम राम, सुंदर राम, नवीन राम, कालू राम, हरीश राम आदि ने जल संस्थान से हैंडपंप की गहराई बढ़ाने की मांग की है। ग्राम पंचायत के गलचौड़ा मंदिर और गलियार के पास लगे हैंडपंप भी लंबे समय से खराब चल रहे हैं।

========= विकास खंड में खराब पड़े हैंडपंपों की सूची तैयार की जा रही है। शीघ्र मशीन मंगाकर हैंडपंपों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। मटमैला पानी दे रहे 15 से अधिक हैंडपंपों की गहराई बढ़ाई जाएगी।

-पवन बिष्ट, जेई, जल संस्थान, लोहाघाट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस