Move to Jagran APP

शारदा नदी से एक लाख घनमीटर खनन की मंजूरी

संवाद सहयोगी टनकपुर शारदा नदी के अप और डाउन स्ट्रीम में इस बार एक लाख घन मीटर खनन की स्

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 10:27 PM (IST)
शारदा नदी से एक लाख घनमीटर खनन की मंजूरी
शारदा नदी से एक लाख घनमीटर खनन की मंजूरी

संवाद सहयोगी, टनकपुर : शारदा नदी के अप और डाउन स्ट्रीम में इस बार एक लाख घन मीटर खनन की स्वीकृति मिल गई है। खनन विभाग अभी सीमांकन कार्य करवा रहा है। सीमांकन पूरा होते ही खनन का काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

खनन प्रभारी हरीश पाल ने बताया कि फिलहाल जल एवं मृदा आयोग ने विभाग को एक लाख घनमीटर खनन निकासी की मंजूरी प्रदान की है। 15 नवंबर को मृदा एंव जल आयोग की टीम के आने पर शारदा नदी से खनन निकासी की मात्रा को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाउन स्ट्रीम में सीमांकन का कार्य चल रहा है। सीमांकन का कार्य पूरा होते ही डाउन स्ट्रीम में खनन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पिछले वर्ष 26 नवंबर से शारदा नदी से खनन कार्य शुरू हुआ था। लगभग साढ़े पांच लाख घनमीटर के करीब निकासी कार्य हुआ था। उन्होंने बताया कि शारदा नदी से खनन निकासी के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए 100 फार्म की बिक्री हो चुकी है, जिसकी कीमत 112 रुपये वन निगम द्वारा रखी गई है। जबकि इस बार वन निगम के फार्म की ही मान्यता प्रदान की जा रही है। साथ ही एआरटीओ से अनापत्ति प्रमाण पत्र की जरूरत इस बार नही है, यह अनापत्ति प्रमाण पत्र वन निगम ही एआरटीओ आफिस से मांगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.