Move to Jagran APP

चम्पावत में श्रोता ले सकेंगे एफएम का आनंद

चम्पावत में जल्द एफएम रेडियो स्टेशन काम करना शुरू कर देगा। इसका निर्माण तेजी से चल रहा है।ं

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:39 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:16 AM (IST)
चम्पावत में श्रोता ले सकेंगे एफएम का आनंद
चम्पावत में श्रोता ले सकेंगे एफएम का आनंद

जागरण संवाददाता, चम्पावत : सीमांत क्षेत्रों में पड़ोसी देशों के एफएम रेडियो स्टेशन की फ्रीक्वेंसी पकड़े जाने को ऑल इंडिया रेडियो ने गंभीरता से लिया है। इसके चलते ऑल इंडिया रेडियो (एआइआर) ने अब सीमांत क्षेत्रों में एफएम ट्रांसमीटर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। इसी क्रम में सीमांत से लगे जनपद चम्पावत के पंचम वाहिनी एसएसबी परिसर में एआइआर ने हाई फ्रिक्वेंसी ट्रांसमीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए करीब 1.25 करोड़ की लागत से भवन निर्माण किया जा रहा है। इससे सीमातवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

loksabha election banner

दरअसल, सीमांत के चम्पावत व पिथौरागढ़ जनपद में भारतीय रेडियो स्टेशनों की फ्रिक्वेंसी काफी कमजोर है। इसके चलते लोग भारत के एफएम रेडियो का आनंद नहीं उठा पाते हैं। वहीं उन क्षेत्रों में रहने वाले लोग नेपाल द्वारा संचालित रेडियो स्टेशन से अपना मन बहलाते हैं। इसी को लेकर पिछले साल सासद अजय टम्टा ने यह मुद्दा लोकसभा में उठाया था। उसी दरमियान सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि देश के बिहार के अररिया, पश्चिम चम्पावरण के नरकटियाज, सीतामणी, उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी, बहराइच, महाराजगंज और उत्तराखंड के चम्पावत में एफएम ट्रासमीटर केंद्र स्थापित करने की तैयारी चल रही है। उसके बाद केंद्र ने बजट जारी कर एफएम केंद्र स्थापित करने की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए चम्पावत में एसएसबी पंचम वाहिनी ने भूमि उपलब्ध कराई है। उस भूमि पर ऑल इंडिया रेडियो कंस्ट्रक्शन विभाग की ओर से एफएम केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके तहत करीब 1.25 करोड़ की लागत से चम्पावत में एफएम कार्यालय और कंट्रोल रूम का निर्माण शुरू हो गया है। उसके बाद यहा पर एफएम टावर भी स्थापित किया जाएगा। कुछ समय बाद यहा पर टावर स्थापित करने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसी साल जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

==============

बरेली रेडियो स्टेशन से जुड़ेगा ट्रांसमीटर

चम्पावत: ऑल इंडिया रेडियो का वर्तमान में बरेली में रेडियो स्टेशन है। जहां से 100.4 फ्रिक्वेंसी पर आकाशवाणी पर कार्यक्रम प्रसारित होते हैं। वहीं 92.7 बिग एफएम व 91.9 एफएम रेडियो मंत्रा व 98.3 एफएम रेडियो मिर्ची संचालित है। क्षेत्र में टावर नहीं होने से लोग फ्रिक्वेंसी कम होने के कारण इनका आनंद नहीं उठा पाते थे। चम्पावत में ट्रांसमीटर लग जाने के बाद बरेली से प्रसारित होने वाले सभी फ्रिक्वेंसी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की डिजिटल ध्वनि सुनाई दे सकेगी।

------------

चम्पावत में भी होगी स्थायी रिपोर्टर की तैनाती

चम्पावत : सूत्रों की मानें तो चम्पावत में ट्रांसमीटर लगने के बाद एआइआर द्वारा स्थानीय रिपोर्टर की भी तैनाती की जाएगी। जिसके बाद यहां होने वाले कार्यक्रम व विभिन्न गतिविधियों का भी प्रसारण रेडियो पर सुन सकेंगे।

---------

::::::::: वर्जन-

ऑल इंडिया रेडियो की ओर से चम्पावत पंचम वाहिनी एसएसबी में ट्रांसमीटर भवन का निर्माण 1.25 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। जिसे जुलाई माह तक पूर्ण कर देना है। उसके बाद एफएम केंद्र का संचालन होगा। ट्रांसमीशन इंस्टालेशन के लिए और बजट की मांग की जा सकती है। - रविंद्र सिंह, जेई, एआइआर लखनऊ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.