Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में एनबीएसयू को करें स्टार्ट : निदेशक

अपने दो दिवसीय दौरे पर पहुंची कुमाऊं स्वास्थ्य निदेशक डा. शैलजा भट्ट ने स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 05:46 PM (IST)
जिला अस्पताल में एनबीएसयू को करें स्टार्ट : निदेशक
जिला अस्पताल में एनबीएसयू को करें स्टार्ट : निदेशक

जागरण संवाददाता, चम्पावत : अपने दो दिवसीय दौरे पर पहुंची कुमाऊं स्वास्थ्य निदेशक डा. शैलजा भट्ट ने मंगलवार को जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण किया और सीएमओ व प्रभारी सीएमएस को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डीएच में बाल रोग विशेषज्ञ के साथ अन्य सुविधाएं मौजूद हैं, इसलिए जल्द एनबीएसयू प्रारंभ करें। इसके लिए जो भी जरूरी उपकरण व स्टाफ की जरूरत है उसके लिए निदेशालय में डिमांड भेजे। सीएमओ अपने स्तर से एनएचएम के तहत स्टाफ की नियुक्ति करें। इसके बाद उन्होंने डीजी के आदेश पर करीब एक वर्ष पूर्व भिंगराड़ा निवासी एक बच्चे की गलत अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट दिए जाने के आरोप मामले में उन्होंने पीड़ित व चम्पावत व लोहाघाट रेडियोलाजिस्ट के बयान दर्ज किए।

loksabha election banner

इससे पूर्व कुमाऊं स्वास्थ्य निदेशक डा. शैलजा भट्ट ने सोमवार को पाटी व लोहाघाट के अस्पताल का निरीक्षण किया। पाटी अस्पताल में एक ही डाक्टर मिला। जहां अन्य डाक्टरों के कोरोना में ड्यूटी लगने से ओपीडी प्रभावित किए जाने की बात सामने आई। इस पर उन्होंने सीएमओ से वार्ता करने के लिए कहा है। वहीं लोहाघाट अस्पताल में सब ठीक मिला। उन्होंने जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान रजिस्ट्रेशन काउंटर पर शारीरिक दूरी का पालन न होने पर नाराजगी जताई। प्रभारी सीएमएस डा. एचएस ऐरी को लोगों को मास्क पहनने तथा शारीरिक दूरी का पालन कराने के निर्देश दिए। जनपद में स्त्री रोग विशेषज्ञ की तैनाती न किए जाने पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में गायनी डाक्टर की काफी कमी है। इसके लिए अस्पताल में तैनात एलएमओ को इमाक की छह माह की ट्रेनिंग कराएं। जिसके बाद वह सर्जन की मौजूदगी में सिजेरियन कर सकती है। उन्होंने सीएमओ से ऐसी एलएमओ को तैयार करने व प्रशिक्षण करने के निर्देश दिए। फिजियोथेरिपी विभाग में डाक्टर ने कमरे में सीलन व हीटर की कमी बताई। वहीं आइसीयू का संचालन अभी तक न होने पर उन्होंने सीएमओ से तत्काल प्रशिक्षित स्टाफ की तैनाती कर आइसीयू का संचालन करने का आदेश दिया। इस दौरान सीएमओ डा. आरपी खंडूरी, प्रभारी सीएमएस डा. एचएस ऐरी, एसीएमओ डा. इंद्रजीत पांडेय, रेडियोलाजिस्ट डा. प्रदीप बिष्ट, डा. एलएम रखोलिया समेत अस्पताल स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.