Move to Jagran APP

आइटीबीपी की महिला जवानों ने रैली निकाल बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

छमनियां चौड़ स्थित 36 वी वाहिनी आइटीबीपी की हिमवीर जवान महिलाओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ रैली के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 10:30 PM (IST)
आइटीबीपी की महिला जवानों ने रैली निकाल बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश
आइटीबीपी की महिला जवानों ने रैली निकाल बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का दिया संदेश

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : छमनियां चौड़ स्थित 36 वी वाहिनी आइटीबीपी की हिमवीर जवान महिलाओं ने गुरुवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ रैली के माध्यम से लोगों को जागरूकता का संदेश दिया। जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ द्वितीय कमान मंजीत सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। बेटियों को खेलकूद गतिविधियों में रुचि पैदा करने और उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई गई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। दीपिका सिंह के नेतृत्व में हिमवीर महिलाओं ने आइटीबीपी आवासीय परिसर से प्रेमनगर से रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। इस दौरान प्रियंका मीणा, सविता आदि महिलाएं मौजूद रही। ======= बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए किया जागरूक

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, टनकपुर : राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छीनीगोठ के शिक्षक और नशा मुक्ति अभियान के संयोजक त्रिलोचन जोशी ने गुरुवार को रोडवेज वर्कशाप के पास खेल रहे बच्चों को नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों की जानकारी दी।

शिक्षक जोशी ने बताया कि बीड़ी, सिगरेट, गुटखा के प्रयोग से मुंह, गला, आंत, फेफड़ों में कैंसर जैसे रोग होते है। शराब के सेवन से लीवर खराब होता है। उन्होंने बीड़ी, सिगरेट, गुटका, खैनी, शराब, चरस तथा ड्रग्स के बढ़ते खतरों की और आगाह करते हुए बताया कि आजकल अपराधी प्रवृति के लोग नाबालिग बच्चों को नशीले पदार्थों के व्यापार मे भी संलिप्त करते पाए जा रहे हैं। ऐसे लोग मासूम बच्चों की गरीबी का फायदा उठाकर और तरह-तरह के प्रलोभन देकर इस दलदल में धकेल देते है। उन्होंने बच्चों को अपने माता-पिता को अपनी हर छोटी-मोटी बातें बताने और किसी अपरिचित से दूर रहने का आह्वान किया। कभी-कभी अपने से ज्यादा उम्र के बच्चों के दबाव में आकर शराब ड्रग्स जैसे पदार्थों की ओर मुड़ जाते हैं। उन्होने बच्चों को इस प्रकार के दबाव से बचने का आग्रह किया। इस अवसर पर पवन, प्रियांशु, करन, अभिषेक, श्रेयस, गौरव, रवि कुमार, सागर, निशांत, शुभम, नितिन सहित उपस्थित 15 बच्चों ने नशा मुक्ति के संकल्प पत्र भरकर आजीवन नशे से दूर रहने का वादा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.