Move to Jagran APP

फायर सीजन में पहली बार धधके चम्पावत व हल्द्वानी वन प्रभाग के जंगल, पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र राख

फायर सीजन में लॉकडाउन के बीच पहली बार चम्पावत के जंगलों में वनाग्नि की घटनाएं सामने आई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 11:20 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:45 AM (IST)
फायर सीजन में पहली बार धधके चम्पावत व हल्द्वानी वन प्रभाग के जंगल, पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र राख
फायर सीजन में पहली बार धधके चम्पावत व हल्द्वानी वन प्रभाग के जंगल, पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र राख

चम्पावत, जेएनएन : फायर सीजन में लॉकडाउन के बीच पहली बार जंगलों में वनाग्नि की घटनाएं सामने आई हैं। टनकपुर के दोगाड़ी एवं शारदा वन क्षेत्र में बुधवार को लगी आग से पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र जलकर राख हो गया। हालांकि वन विभाग ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। आग बुझाने में बुधवार की शाम हुई बारिश में भी काफी सहयोग दिया। इन घटनाओं में लाखों रुपये की वन संपदा को नुकसान पहुंचा है।

loksabha election banner

गर्मी बढ़ने के साथ टनकपुर से लगे चम्पावत और हल्द्वानी वन प्रभाग के जंगलों में आग लगने की घटनाएं शुरू हो गई हैं। मंगलवार रात जहां टनकपुर में छीनीगोठ कंपार्टमेंट के खटीमा रेंज के जंगलों में आग लग गई। वहीं बुधवार को शारदा और दोगाड़ी रेंज के जंगल आग से धधक उठे। आग लगने की जानकारी के बाद वन विभाग की टीमों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया। रेंजर गुलजार हुसैन ने बताया कि दोनों रेंज में लगभग पांच हेक्टेयर जंगल को नुकसान पहुंचा है। बताया कि गर्मी के चलते ही यह घटनाएं हुई हैं। टनकपुर में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही तेज गर्मी के कारण कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया गया है। इधर अब तक जिले के लोहाघाट, देवीधुरा, चम्पावत रेंजों में वनाग्नि की कोई घटना सामने नहीं आई है। वन विभाग को आशंका है कि गर्मी बढ़ी तो इन जंगलों में भी वनाग्नि की घटनाएं हो सकती हैं। लोहाघाट के रेंजर दीप जोशी ने बताया कि उनके क्षेत्र में अब तक वनाग्नि की एक भी घटना सामने नहीं आई है। बता दें कि 14 मार्च से शुरू हुए फायर सीजन को दो माह से अधिक का समय बीत चुका है। इस बार लॉकडाउन के चलते लोगों के जंगलों में न जाने के कारण भी वनाग्नि की घटनाओं पर अंकुश लगा रहा। अब जबकि गर्मी अपने चरम पर है ऐसे में जंगलों को आग से बचाना वन विभाग के लिए चुनौती बन गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.