Move to Jagran APP

पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य ग्राम पंचायतों से कराने की मांग

केंद्र सरकार के हर घर नल हर घर जल से बनने वाली पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य प्रधानों ने ग्राम पंचायतों से कराए जाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 11:43 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 06:15 AM (IST)
पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य ग्राम पंचायतों से कराने की मांग
पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य ग्राम पंचायतों से कराने की मांग

लोहाघाट, जेएनएन : केंद्र सरकार के हर घर नल, हर घर जल से बनने वाली पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराए जाने की मांग को लेकर ग्राम प्रधान संगठन ने सीएम समेत क्षेत्रीय विधायक और जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा है। ग्राम प्रधानों का कहना है कि पेयजल योजनाओं के निर्माण में ग्राम पंचायतों द्वारा पांच फीसद अंशदान दिया जाता है। योजनाओं के निर्माण में केंद्रीय वित्त तथा मनरेगा से भी धनराशि खर्च की जानी है। ऐसे में इन योजनाओं का निर्माण ग्राम पंचायतों से कराए जाने पर योजनाएं शत प्रतिशत कारगर हो सकती हैं।

loksabha election banner

रविवार को ग्राम प्रधान संगठन के ब्लॉक इकाई के अध्यक्ष भुवन भट्ट की अगुवाई में ग्राम प्रधानों द्वारा सौंपे ज्ञापन में कहा गया है कि वर्तमान में इस योजना के लिए ग्राम पंचायतों में स्वजल विभाग द्वारा सर्वे किया जा रहा है। योजनाओं की डीपीआर भी लगभग पूर्ण कर ली गई है। ज्ञापन में पेयजल योजनाओं का निर्माण कार्य ठेकेदारों के माध्यम से कराए जाने पर आपत्ति दर्ज की गई है। कहा है कि ठेकेदारी प्रथा से बनने वाली योजनाएं कारगर साबित नहीं होगी जिससे इनका लाभ ग्रामीणों को नहीं मिलेगा। कहा है कि बड़ी संख्या में महानगरों से गांव लौटे प्रवासी ठेकेदारी में जुट गए है ऐसे में इन योजनाओं की सफलता की गारंटी नहीं ली जा सकती। प्रधानों ने योजनाओं का रखरखाव भी पंचायतों के माध्यम से करवाने की मांग की है। इधर विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने इस संबंध में रविवार को ही पेयजल सचिव से दूरभाष पर वार्ता कर योजनाओं का निर्माण पंचायतों के माध्यम से करवाने की मांग उठाई। ज्ञापन सौंपने वालों में महामंत्री शिवराज सिंह बोहरा, देवेंद्र बिष्ट, योगेश सिंह, भुवन चौबे, एलएम जोशी, भुवन सुतेड़ी, राजू फत्र्याल शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.