Move to Jagran APP

खतरा बने पेड़ों का एक सप्ताह में करें चिह्निकरण

संवाद सहयोगी चम्पावत मानसून सत्र में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए शुक्रवार को जिला सभ्

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 05:42 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 05:42 PM (IST)
खतरा बने पेड़ों का एक सप्ताह में करें चिह्निकरण
खतरा बने पेड़ों का एक सप्ताह में करें चिह्निकरण

संवाद सहयोगी, चम्पावत : मानसून सत्र में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए शुक्रवार को जिला सभागार में डीएम ने अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने मानसून सत्र को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील स्थानों, खतरा बन रहे पेड़ों का एक सप्ताह के अंदर चिह्निकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही कंट्रोल रूम, संबंधित अधिकारियों, ऑपरेटरों के मोबाइल नंबरों के साथ साइनबोर्ड स्थापित कर मानसून सत्र से पहले कार्य योजना तैयार करने को कहा।

loksabha election banner

जिला कार्यालय सभागार में मानसून से पूर्व तैयारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी रणवीर सिंह चौहान ने अधिकारियों से मानसून से पूर्व तैयारिया और कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। जिससे मानसून के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने सभी एसडीएम को 15 जून से समस्त तहसीलों में कंट्रोल रूम की स्थापना करने, सभी विभागों से नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उसकी सूची एवं मोबाइल नंबर आपदा कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराने, संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करने, आपदा से क्षतिग्रस्त होने वाली परिसंपत्तियों का विवरण उपलब्ध कराने के साथ नुकसान एवं उसके फोटोग्राफ सहित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लोनिवि सहित पीएमजीएसवाई एवं एनएच के अधिकारियों को मोटर मार्गो और वैकल्पिक मार्गो की स्थिति का चिह्निकरण कर सूची उपलब्ध कराने, प्लान तैयार कर क्षेत्र के जेई, एई, जेसीबी चालक का नाम, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने, बरसात से पूर्व नालियों, कलमठों की सफाई करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी जनपदस्तरीय अधिकारियों को मानसून के दौरान अपने मोबाइल फोन ऑन रखेंगे के निर्देश दिए। बैठक में एसडीएम चम्पावत अनिल गब्र्याल, लोहाघाट शिप्रा जोशी, टनकपुर दयानन्द सरस्वती, पीडी एचजी भट्ट, सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी, सीवीओ डॉ. बीएस जंगपागी, एसटीओ हेमेंद्र प्रकाश गंगवार, डीएसओ केके अग्रवाल, आइटीबीपी के ब्रजमोहन सिंह, आर्मी के पुनीत गर्ग, एआरटीओ, सीवीओ, एसएसबी, पुलिस सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। ======= जीवन रक्षक औषधि व एंबुलेंस की व्यवस्था बनाए रखें

डीएम ने सीएमओ को आपातकालीन समय में जीवन रक्षक औषधियों की उपलब्धता एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था बनाए रखने तथा जिला पूर्ति अधिकारी को राहत शिविरों एवं दूरस्थ क्षेत्रों में तीन माह के खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित करने, राहत शिविरों में कार्मिकों की ड्यूटी लगाने, पेट्रोल पम्पों में समुचित ईंधन की उपलब्धता बनाये रखने को कहा। ======= आठ सेटेलाइट फोन रहेंगे फंग्सन में

जिलाधिकारी ने जनपद में उपलब्ध आठ सेटेलाइट फोनों को फंग्सन में रखने को कहा। साथ ही सिंचाई विभाग को बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम की स्थापना करने, नदियों के जलस्तर के संबंध में आपदा कंट्रोल रूम को सूचना उपलब्ध कराने, विद्युत विभाग से क्षतिग्रस्त होने वाली विद्युत लाइनों को तुरंत ठीक करने तथा संचार व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.