Move to Jagran APP

दुर्घटना के समय राहत बचाव को पुलिस ने रखवाए आपदा उपकरण

जागरण संवाददाता, चम्पावत : बाराकोट विकास खंड के बसान क्षेत्र में दो दिन पूर्व हुई सड़क दुर्घटन

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 10:52 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 10:52 PM (IST)
दुर्घटना के समय राहत बचाव को पुलिस ने रखवाए आपदा उपकरण
दुर्घटना के समय राहत बचाव को पुलिस ने रखवाए आपदा उपकरण

जागरण संवाददाता, चम्पावत : बाराकोट विकास खंड के बसान क्षेत्र में दो दिन पूर्व हुई सड़क दुर्घटना को देखते हुए पुलिस सतर्क हो गई है। दुर्घटना के समय पुलिस के पहुंचने से पूर्व ग्रामीणों द्वारा राहत बचाव शुरू करने के लिए एसपी अब मार्ग के चुनिंदा स्थानों को चिन्हित कर आपदा उपकरणों को रखवाने जा रही है। जिस क्रम में एसी ने सोमवार को लोहाघाट घाट रोड मार्ग में बने उस्ताद रेस्टोरेंट में उपकरण रखवा दिए हैं। यह उपकरण ग्रामीणों को आपात स्थिति में आसानी से मिल सकेंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बीती 27 जनवरी को बाराकोट के बसान क्षेत्र में शवदाह को ले जा रहा वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वाहन के खाई में गिरने से वाहन में सवार आठ लोगों की मौत हो गई तथा 11 लोग घायल हो गए। दो घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना के समय अगर ग्रामीणों को राहत बचाव सामग्री समय से मिल जाती तो मृत दो अन्य ग्रामीणों की जान बचाई जा सकती थी। इसको देखते हुए एसपी धीरेंद्र गुंज्याल अब ग्रामीणों को समय से राहत बचाव आपदा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए वह टनकपुर से घाट के बीच चुनिंदा स्थानों पर राहत बचाव सामग्री रखवाने जा रहे हैं। जिससे ग्रामीण पुलिस के आने से पूर्व समय रहते राहत बचाव कार्य शुरू कर सकें और घायल की जिंदगी बचाई जा सके। इस क्रम में सोमवार को एसपी गुंज्याल ने लोहाघाट से घाट मार्ग के बीच में पड़ने वाले उस्ताद रेस्टोरेंट पर आपदा उपकरण रखवाए हैं। जिसमें चार स्ट्रेचर रस्सी, गल्ब्ज, हेलमेट आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि आगे आने वाले स्थानों पर यह उपकरण और जगह भी रखवाए जाएंगे। सड़क सुरक्षा के करें जाएंगे उपाय

एसपी धीरेंद्र गुंज्याल ने बताया कि चम्पावत से घाट के बीच कार्य कर रही आरजीबी कंपनी द्वारा सडक सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। कहीं भी चेतावनी बोर्ड के साथ कोसन टेप, डेंजर जोन, डंपिंग जोन आदि के बोर्ड अंकित नहीं किए गए हैं। न ही वाहनों की गति सीमा निर्धारित का बोर्ड लगाया है। जो दुर्घटना की बड़ी वजह बन रहे हैं। चलाया जाएगा सघन चेकिंग अभियान

एसपी ने बताया कि राजस्व क्षेत्र में चेकिंग न होने के कारण ओवरलोड का खेल जमकर चल रहा है। मार्ग में न तो राजस्व अधिकारी चेकिंग कर रहे हैं और न ही परिवहन विभाग के अधिकारी। राजस्व क्षेत्र से आने वाले वाहनों में ओवरलोड होता है। इसको देखते हुए पुलिस द्वारा राजस्व क्षेत्र के बाहर सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। जिससे ओवरलोड पर अंकुश लग सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.