जागरण संवाददाता, चम्पावत : चौकी गांव में हैंडपंप लगाने को लेकर हुए विवाद में कलक्ट्रेट के एक लिपिक और चतुर्थ श्रेणी कर्मी में लात-घूसे चल पड़े। लिपिक ने चतुर्थ श्रेणी कर्मी की जमकर पिटाई लगा दी। लिपिक ने ग्राम प्रधान को भी जान से मारने की धमकी दी। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने बुधवार को डीएम व एसपी से घटना की शिकायत की। एसपी के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने लिपिक के खिलाफ मारपीट का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

जनपद मुख्यालय से सटे चौकी गाव के प्रधान मोहन चंद्र पांडेय ने ग्रामीणों संग बुधवार को कलक्ट्रेट परिसर में विरोध प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने बताया कि गाव में पानी की काफी समय से किल्लत है। समस्या को देखते हुए जल संस्थान ने एक हैंडपंप स्वीकृत किया था। बीते रविवार को हैंडपंप की खुदाई भी शुरू कर दी गई थी। आरोप लगाया कि कलक्ट्रेट में कार्यरत चौकी निवासी लिपिक नवीन देऊपा जिसका रिश्तेदार इस बार प्रधान का चुनाव लड़ा था वह प्रधान से चुनावी रंजिश रखता है। उसने उसी रंजिश को लेकर जल संस्थान के एई से साठगाठ कर हैंडपंप निर्माण कार्य रुकवा दिया। दूसरे ही दिन से हैंडपंप का निर्माण अपने घर के पास शुरू करवा दिया। सुबह कलक्ट्रेट में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रमेश नाथ मौके पर पहुंचे और नियम विरुद्ध तरीके से शिफ्ट किए जा रहे हैंडपंप का विरोध करने लगे। प्रधान ने आरोप कि कलक्ट्रेट के लिपिक देऊपा ने चतुर्थ कर्मी रमेश नाथ के साथ गाली गलौज करने के साथ हाथापाई शुरू कर दी। इससे मौके पर अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही तमाम ग्रामीण मौके पर पहुंच गए थे। डीएम पांडे ने बताया कि प्रस्तावित स्थल पर ही हैंडपंप लगाया जाएगा। इस बारे में अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी। उसके बाद ग्राम प्रधान पांडे ने ग्रामीणों संग आरोपी लिपिक के खिलाफ एसपी डीएस गुंज्याल को शिकायती पत्र सौंप कर बताया कि लिपिक ने उन्हें भी जान से मारने की धमकी दी। इस मौके पर सुंदर गिरी, देवकी देवी, कलावती बिष्ट, भागीरथी बिष्ट, यशोदा बिष्ट, लक्ष्मी बोहरा, ज्योति पुजारी आदि मौजूद रहे।

------------

लिपिक देऊपा पर मुकदमा दर्ज

कोतवाल धर्मवीर सोलंकी ने बताया कि अर्दली रमेश नाथ के तहरीर पर धारा 323 के तहत लिपिक नवीन देऊपा के खिलाफ मामला पंजीकृत कर लिया है। इधर, लिपिक नवीन देउपा का कहना है कि रमेश नाथ ने स्वीकृत हैंडपंप को अपने घर के पास लगवाना चाहते थे जबकि यह फारेस्ट गेट पास स्वीकृत है जहा तक मारपीट और गालीगलौच का आरोप है वह उनके द्वारा मेरे साथ की गयी जिसकी वह रिपोर्ट दर्ज कराएंगें।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप