Move to Jagran APP

चम्पावत महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, लोक संस्कृति के रंगों से चमक उठी चम्पा नगरी

चम्पावत महोत्सव का गुरुवार को विधायक कैलाश गहतोड़ी व पूरन सिंह फत्र्याल ने शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 10:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 06:11 AM (IST)
चम्पावत महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, लोक संस्कृति के रंगों से चमक उठी चम्पा नगरी
चम्पावत महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, लोक संस्कृति के रंगों से चमक उठी चम्पा नगरी

चम्पावत, जेएनएन : जिले की स्थापना के बाद पहली बार आयोजित चम्पावत महोत्सव का गुरुवार को रंगारंग आगाज हो गया। छलिया नृतकों के साथ निकली विभिन्न स्कूलों की झांकियों के साथ महिलाओं की कलश यात्रा ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। जीजीआइसी से गोरलचौड़ मैदान तक निकली झांकियों में लोक रंग की छटा सजीव हो गई। गोरलचौड़ मैदान में चम्पावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी और लोहाघाट के विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने फीता काटकर महोत्सव का विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके पर जिलाधिकारी, एसपी भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

कुमाऊं का प्रसिद्ध लोक नृत्य छलिया की प्रस्तुति ने झांकी में चल रहे स्कूली बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गो व युवाओं में जोश भर दिया। झांकी स्टेशन बाजार, गोलज्यू मंदिर होते हुए गोरलचौड़ मैदान पहुंची। जहां महोत्सव के औपचारिक उद्घाटन के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ हुआ। अतिथियों ने मां सरस्वती और गोलज्यू के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित किया। प्रशासन की ओर से एडीएम टीएस मर्तोलिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आयोजन में सहयोग कर रहे सभी लोगों का आभार जताया। कार्यक्रम का शुभारंभ जवाहर नवोदय विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत के साथ किया। झांकी में जवाहर नवोदय विद्यालय, विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कॉलेज व यूनिवर्सल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसके अलावा महिला पुलिस बैंड की टीम ने भी झांकी में भाग लिया।

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष विजय वर्मा, जिलाधिकारी एसएन पांडे, एसपी लोकेश्वर सिंह, एडीएम टीएस मर्तोलिया, एसडीएम अनिल गब्र्याल, पाटी की एसडीएम शिप्रा जोशी, सीएमओ डॉ. आरपी खंडूरी, सीओ ध्यान सिंह, चम्पावत की ब्लॉक प्रमुख रेखा देवी, लोहाघाट की ब्लॉक प्रमुख विनीता फत्र्याल, पाटी की प्रमुख सुमनलता, पूर्व पालिकाध्यक्ष प्रकाश तिवारी, व्यापार संघ अध्यक्ष अमरनाथ सक्टा, भाजपा महामंत्री श्याम ढेक, मंडल अध्यक्ष कैलाश अधिकारी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष ललित कुंवर आदि =========== गोरलचौड़ मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा

चम्पावत : गुरुवार को चम्पावत महोत्सव के पहले दिन गोरलचौड़ मैदान में कुमाऊंनी और गढ़वाली कार्यक्रमों के साथ देश की बहुआयामी संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिला। विवेकानंद विद्यामंदिर, जवाहर नवोदय विद्यालय और यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने कुमाऊंनी, गढ़वाली, राजस्थानी, पंजाबी, हरियाणवी गीत और नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ थीम पर कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। अल्मोड़ा से आए छलिया नृतकों की टीम ने मंच पर हैरतअंगेज करतब दिखाए। इसके अलावा स्थानीय कलाकारों ने भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पर्यटन विभाग की ओर से जिले में पर्यटक स्थलों की जानकारी देने वाले कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया।

======== विभागों ने स्टॉलों के माध्यम से दी योजनाओं की जानकारी

चम्पावत: महोत्सव के दौरान विभागीय स्टॉलों के लिए छह पवेलियन बनाए गए थे। सभी विभागों ने स्टॉल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य अतिथि चम्पावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी, लोहाघाट के विधायक पूरन सिंह फत्र्याल ने जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ स्टॉलों का निरीक्षण किया। स्थानीय स्तर पर निर्मित हस्त शिल्प, काष्ठ कला, लोहे के वर्तन और कृषि यंत्रों तथा बीजों की खूब बिक्री हुई। टनकपुर से पहुंचे एकता महिला ग्राम संगठन थ्वालखेड़ा और पार्वती महिला ग्राम संगठन बमनपुरी की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल आकर्षण का केंद्र रहे। जीवन ज्योति समूह पूर्णागिरि ने उत्तर भारत के सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेले के लिए तैयार किए गए प्रसाद का स्टॉल लगाया था। ======== घटकू देवता ने सुनी प्रशासन की फरियाद

चम्पावत : चम्पावत महोत्सव के पहले दिन आसमान में बादल छाने के बाद भी बारिश न होना घटकू देवता का आशीर्वाद माना जा रहा है। दरअसल पिछले कई दिनों से मौसम के मिजाज में हर वक्त बदलाव और आसमान में बादल छाने के कारण बारिश होने की पूरी संभावना थी। मौसम विभाग ने भी मौसम के खराब रहने की भविष्यवाणी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.