Move to Jagran APP

रोडवेज बसों में भी लगाएं स्पीडोमीटर : डीएम

जागरण संवाददाता चम्पावत निजी वाहनों टैक्सियों परिवहन निगम की बसों स्कूली बसों सहित सरका

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 10:37 PM (IST)
रोडवेज बसों में भी लगाएं स्पीडोमीटर : डीएम
रोडवेज बसों में भी लगाएं स्पीडोमीटर : डीएम

जागरण संवाददाता, चम्पावत : निजी वाहनों, टैक्सियों, परिवहन निगम की बसों, स्कूली बसों सहित सरकारी वाहन की टीम बनाकर चेकिंग करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश सड़क सुरक्षा समिति की जिला सभागार में हुई बैठक में डीएम एसएन पांडे ने एआरटीओ को दिए। उन्होंने ओवरस्पीड पर लगाम लगाने हेतु विभिन्न स्थानों को चिन्हित कर स्पीडोमीटर स्थापित करने के साथ खराब पड़े रिफ्लेक्टेड टेपों को बदलकर नए लगाने को कहा। उन्होंने अवैध संचालन, ओवरलोडिंग, ओवर स्पीड आदि को रोकने हेतु एआरटीओ को पुलिस के साथ टीम गठित कर छापामारी करने तथा शराब पीकर वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने, ओवर लोडिंग व ओवर स्पीड पाये जाने पर लाइसेंस निरस्त और वाहन सीज करने के आदेश दिए।

loksabha election banner

एआरटीओ ने बताया कि जनवरी से जुलाई तक 190 वाहनों के लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति के साथ 174 बिना हेलमेट व 150 बिना सीट बैल्ट के पकड़े जाने पर चालान करने के साथ नशे में वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर तीन चालकों पर एफआइआर की कई। इस दौरान 21 रोडवेज की बसों की चेकिंग की गई। जिलाधिकारी ने रोडवेज वाहन चालकों की ओवर स्पीड पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पीडोमीटर स्थापित करने और निजी वाहनों की तरह रोडवेज में भी यात्रियों के नाम, मोबाइल नंबर की लिस्ट तैयार करने हेतु प्रपत्र उपलब्ध कराने के आदेश दिए। कहा कि रोडवेज प्रशासन बसों में सुरक्षा के मानक तय करे।

शिक्षाधिकारी को स्कूलों में दोपहिया वाहन से आने वाले बच्चों के वाहनों की चेकिंग प्रधानाचार्य से कराने और अंडर एज, बिना लाइसेंस आदि वाहनों की सूची प्रधानाचार्य उपलब्ध कराएं। पुलिस अधीक्षक धीरेद्र गुंज्याल ने पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में महिलाओं को भी वाहन का प्रशिक्षण देने को कहा। जिलाधिकारी ने संचार सुविधा बाधित होने पर सेटेलाइट फोन व वायरलेस सेटों को चालू हालत में रखने को कहा।

डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को ट्रामा सेंटरों को क्रियाशील करने के निर्देश भी दिए। बैठक में एडीएम टीएस मर्तोलिया, डीएफओ केएस बिष्ट, एसडीएम पाटी शिप्रा जोशी, लोहाघाट आरसी गौतम, एआरटीओ रश्मि भट्ट, ईई लोनिवि बीसी पंत, एई एनएच एनसी पांडेय आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.