Move to Jagran APP

चम्पावत जिले में स्थापित होंगे 37 फायर हाईड्रेंट

संवाद सहयोगी चम्पावत अग्निशमन विभाग जिले के विभिन्न स्थानों पर 37 फायर हाईड्रेंट स्थापित कर

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 10:21 PM (IST)
चम्पावत जिले में स्थापित होंगे 37 फायर हाईड्रेंट
चम्पावत जिले में स्थापित होंगे 37 फायर हाईड्रेंट

संवाद सहयोगी, चम्पावत : अग्निशमन विभाग जिले के विभिन्न स्थानों पर 37 फायर हाईड्रेंट स्थापित करेगा। इनमें से 32 हाईड्रेंट लोहाघाट, चम्पावत, पाटी और बाराकोट में जबकि 14 टनकपुर क्षेत्र में लगाए जाएंगे। विभाग के इस प्रस्ताव को शीघ्र मंजूरी मिलने की सम्भावना है। हाईड्रेंट की कमी से अग्निकांड की घटनाओं पर नियंत्रण पाने में विभाग को पानी के लिए प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता था।

loksabha election banner

वर्तमान में विभाग केवल पांच हाईड्रेंट के सहारे काम चला रहा है। इनमें से तीन लोहाघाट जबकि दो चम्पावत मुख्यालय में स्थापित हैं। पाटी और बाराकोट में अब तक एक भी हाईड्रेंट नहीं है। टनकपुर में भी तीन हाईड्रेंट से काम चलाया जा रहा है। अग्निकांड की अधिकांश घटनाएं गर्मी के सीजन में होती हैं। इस दौरान प्राकृतिक जल स्रोतों में भी पानी की अत्यधिक कमी रहती है ऐसे में फौरी तौर पर पानी की जरूरत पूरी नहीं हो पाती। जिले की विषम भौगोलिक परिस्थतियों के चलते लंबे समय से हाईड्रेंट उपकरणों की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। हाईड्रेंट लगने के बाद फौरी तौर पर पानी की उपलब्धता होगी और अग्निकांड की घटनाओं पर समय से काबू पाया जा सकेगा। इसके लिए अग्निशमन विभाग ने जनपद में 37 हाईड्रेंट लगाने का प्रस्ताव शासन में फेज दिया है। इसमें लोहाघाट फायर स्टेशन क्षेत्रांतर्गत 23 व टनकपुर फायर स्टेशन क्षेत्रांतर्गत 14 फायर हाईड्रेंट शामिल है। जल्द मंजूरी मिलने के बाद जल संस्थान द्वारा इसमें कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

वर्जन

फायर विभाग के पास फायर हाईड्रेंट की काफी कमी थी, जिसे देखते जिले में 37 नए हाईड्रेंट लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। अगले माह तक इनकी स्वीकृति मिलने की संभावना है।

-चंदन राम, अग्निशमन प्रभारी लोहाघाट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.