Move to Jagran APP

औली में सुपर जी रेस में दिखा हिमाचल की महिलाओं का दबदबा, ये रहीं विजेता

औली में हुर्इ सुपर जी रेस में हिमाचल की महिलाओं का दबदबा देखने को मिला है। यहां की महिलाओं ने पहले तीन स्थानों पर कब्जा किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 06:47 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 08:42 PM (IST)
औली में सुपर जी रेस में दिखा हिमाचल की महिलाओं का दबदबा, ये रहीं विजेता
औली में सुपर जी रेस में दिखा हिमाचल की महिलाओं का दबदबा, ये रहीं विजेता

जोशीमठ, जेएनएन। विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा केंद्र औली में नेशनल नार्डिक एवं अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी छाए रहे। सुपर जांइट सलालम (सुपर जी) के तहत 1100 मीटर की रेस में पहले तीनों स्थानों पर हिमचाल प्रदेश की महिलाओं का कब्जा रहा। 

loksabha election banner

औली में तीन दिवसीय नेशनल नार्डिक और एल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता मंगलवार से शुरू हो गई है। इसमें आर्मी, आइटीबीपी, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग और उत्तराखंड की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें कुल 136 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जिसमें दिल्ली के 21, जम्मू-कश्मीर के 20, हिमाचल प्रदेश के 24, उत्तराखंड के 24, आर्मी के 20, आइटीबीपी के 18 और जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग के नौ खिलाड़ी शामिल हैं। 

औली के 1300 मीटर स्नो स्लोप पर तीन दिवसीय नेशनल नार्डिक, एल्पाइन स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के पहले दिन 1100 मीटर दूरी की सुपर जांइट सलाम स्नो रेस (सुपर जी) प्रतियोगिता संपन्न हुई। जिसमें एसएससीबी आर्मी टीम के देवेंद्र गुरुंग ने 55.66 सेंकड में रेस पूरी कर स्वर्ण, हिमाचल प्रदेश के हीरा लाल ने 56.58 सेकंड में रेस पूरी कर रजत और एसएससीबी आर्मी के त्वे सिंह ने 57.03 सेकेंड में रेस पूरी कर कांस्य पदक हासिल किया। 

सुपर जी प्रतियोगिता के महिला वर्ग में तीनों स्थानों पर हिमाचल प्रदेश की टीम ने कब्जा किया। इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश की संध्या ठाकुर ने स्वर्ण, आंचल ठाकुर ने रजत और वर्षा देवी ने कांस्य पदक प्राप्त किया। महिला वर्ग की 10 किमी क्रॉस कंट्री दौड़ में आइटीबीपी के हिमवीरों का परचम लहराया। इस दौड़ में आइटीबीपी की बबीता ने 45.08 मिनट में रेस जीतकर स्वर्ण, भावना ने 47.07 मिनट में रेस तय कर रजत व पार्वती खंपा ने 51.06 मिनट में रेस पूरी कर कांस्य पदक प्राप्त किया। 

 

पुरुष वर्ग की 15 किमी क्रॉस कंट्री दौड़ में एसएससीबी सेना का दबदबा रहा। प्रतियोगिता में मन बहादुर गुरंग ने 49.25 मिनट में दौड़ पूरी कर स्वर्ण, रमीज अहमद ने 49.51 मिनट में दौड़ लगाकर रजत व तारिक हुसैन ने 50.32 मिनट में दौड़ पूरी कर कांस्य पदक हासिल किया।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा केंद्र औली पहुंचकर  इस प्रतियोगिता का शुभांरभ किया। आइटीबीपी के व्यू प्वाइंट प्रांगण में आयोजित उद्घाटन समारोह में सभी टीमों ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ नेशनल प्रतियोगिता मनाली के विजयी खिलाडी अतुल भट्ट की अगुवाई में मार्चपास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी। कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने ओलंपिक एसोसिएशन ऑफ इंडिया, उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन, आइटीबीपी और प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि औली के विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग ढलानों को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

भोटिया नृत्य रहा आकर्षण का केंद्र

नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर भोटिया नृत्य को लोगों ने खूब सराहा। लोकगायक दरवान सिंह नैथवाल के गीतों पर भोटिया नृत्य के साथ नंदा देवी राजजात को समर्पित गीत भी गाया गया। इस दौरान दरवान नैथवाल के लोकगीतों पर लोकनृत्य हुआ।

हिमवीरों ने दिखाए करतब

औली में आइटीबीपी के हिमवीरों ने स्कीइंग स्लो पर विभिन्न करतब दिखाए। जिस पर दर्शकों ने भी खूब आनंद लिया। आइटीबीपी के जवानों ने आपातकाल में बर्फ में रेस्क्यू सहित अन्य करतब दिखाए।

स्थानीय जन प्रतिनिधियों की किनाराकसी

औली में आयोजित नेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की किनाराकसी दिखी। नेशनल अल्पाइन स्कीइंग एवं स्नो वोर्डिंग प्रतियोगिता के आयोजन में नगर पालिका व विकासखंड को शामिल न किए जाने से पहले ही जन प्रतिनिधि विरोध दर्ज कर चुके थे। उद्घाटन के दिन ब्लाक प्रमुख प्रकाश रावत व नगर पालिका अध्यक्ष शैलेंद्र पंवार सहित कई स्थानीय जन प्रतिनिधि आयोजन में नहीं दिखे।

नगर पालिका अध्यक्ष शैलेंद्र पंवार का कहना है कि स्थानीय लोगों की नाराजगी को लेकर उन्होंने गढवाल कमिश्नर से समय मांगा था। मगर समय नहीं दिया। कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में आयोजन हो रहा है। लेकिन राजनीति से प्रेरित होकर उन्हें स्वागत समिति सहित आयोजन समिति से बाहर रखा गया है। ब्लाक प्रमुख प्रकाश रावत ने एक पूर्व नौकरशाह को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उनके इशारों पर यह सब हो रहा है। 

स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आयोजन समिति में क्षेत्रीय विधायक, ब्लाक प्रमुख, नगर पालिका अध्यक्ष को न रखने पर आक्रोश व्यक्त किया है। उन्होंने इसे एक सोची समझी चाल बताते हुए औली को बर्बाद करने तथा भविष्य में औली से गेम्स को अन्य जगह ले जाने की साजिशें बताई हैं।

यह भी पढ़ें: औली में नेशनल विंटर गेम्स ओएयू की होगी असल परीक्षा, पढ़ि‍ए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: दो माह में चार बड़े आयोजन, टिहरी लेक फेस्टिवल से शुरू होगा रोमांच का सफर

यह भी पढ़ें: अफगानिस्‍तान और आयरलैंड के बीच हुए टी20 मैच में टूटे कई वर्ल्‍ड रिकार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.