Move to Jagran APP

चमोली में धौली गंगा का जलस्तर बढ़ा, मलारी घाटी में झूलापुल क्षतिग्रस्त

चमोली जिले की मलारी घाटी के तपोवन-रैणी क्षेत्र में धौली गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से भंग्यूल स्थित झूलापुल का एबेटमेंट बहने से उसका एक हिस्सा लटक गया है। साथ ही खौफजदा ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 09:40 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 09:40 AM (IST)
चमोली में धौली गंगा का जलस्तर बढ़ा, मलारी घाटी में झूलापुल क्षतिग्रस्त
चमोली में धौली गंगा का जलस्तर बढ़ा, मलारी घाटी में झूलापुल क्षतिग्रस्त।

संवाद सहयोगी गोपेश्वर। चमोली जिले की मलारी घाटी के तपोवन-रैणी क्षेत्र में धौली गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से भंग्यूल स्थित झूलापुल का एबेटमेंट बहने से उसका एक हिस्सा लटक गया है। साथ ही खौफजदा ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं। बीती सात फरवरी को ऋषिगंगा व धौलीगंगा नदी में आए सैलाब में भंग्यूल झूलापुल बह गया है। तब उसकी जगह डेढ़ माह पूर्व इस लोनिवि ने नए झूलापुल का निर्माण किया था।

loksabha election banner

बताया गया कि दो दिन से हो रही भारी बारिश के बाद मलारी घाटी में धौली गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसी के चलते गुरुवार को झूलापुल के एक ओर का एबेटमेंट बह गया। इससे भंग्यूल समेत तीन गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि भंग्यूल झूलापुल के नदी के कटाव से क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। मौके पर प्रशासन की टीम भेजी जा रही है।

---------------------------- 

असहायों के लिए देवदूत से कम नहीं गुप्तकाशी पुलिस

गुप्तकाशी पुलिस कोरोना संक्रमण के इस दौर में गरीब, असहाय व्यक्तियों के लिए देवदूत से कम नहीं है। गांवों में जाकर गरीब, बीमार व्यक्तियों को दवा, राशन व जरूरी सामग्री बांट रही है। वहीं गुप्तकाशी में स्टॉल लगाकर दवा, राशन व सैनिटाइजर का वितरण कर रही है। हर कोई पुलिस के इस कार्य की खूब सराहना कर रहा है। 

उत्तराखंड पुलिस की ओर चलाए जा रहे अभियान 'मिशन हौसला' के तहत जिले में गुप्तकाशी में थाना प्रभारी रवींद्र शाह के नेतृत्व में अक्षय पात्र कार्यक्रम शुरू किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान गरीब, असहाय व्यक्तियों की सहायता की जा रही है। थाना गुप्तकाशी पुलिस की ओर से बस स्टैंड पर अक्षय पात्र नाम से एक स्टॉल लगाया गया है, जो 24 घंटे खुला हुआ है। इसमें आवश्यक राशन, दवा, सैनिटाइजर और मास्क आदि रखे गए हैं। साथ ही गुप्तकाशी पुलिस के अक्षय पात्र कार्यक्रम में एक अतिरिक्त सचल वाहन का संचालन भी किया जा रहा है, जिससे गांव-गांव में घूमकर असहाय, गरीब और बीमार व्यक्तियों को आवश्यक सामान, दवा इत्यादि प्रदान की जा रही है।

अभी तक मिशन हौसला के अंतर्गत 'अक्षय पात्र' कार्यक्रम में 30 से अधिक परिवारों को लाभांवित किया गया है। थाना के प्रभारी निरीक्षक रवींद्र शाह ने बताया कि पुलिस की ओर से अब तक दर्जनों परिवारों को गांव में जाकर सहायता दी गई है। पूर्व ब्लॉक प्रमुख ममता नौटियाल, व्यापारी राकेश शुक्ला ने कहा कि पुलिस का यह कार्य सराहनीय है। इस समय गांवों में बड़ी संख्या में दवा की जरूरत पड़ रही है। पुलिस दवा व जरूरी सामान देकर पुण्य का कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें-पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश से ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर बढ़ा, चेतावनी रेखा के करीब पहुंचा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.