Move to Jagran APP

Coronavirus: देहरादून से गांव आए परिवार को ग्रामीणों ने होम क्वारंटाइन से रोका Chamoli News

देहरादून से अपने गांव आए एक परिवार को गांव पहुंचते ही ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। मेडिकल टीम ने उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्हें होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी।

By Edited By: Published: Fri, 22 May 2020 10:20 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 10:56 AM (IST)
Coronavirus: देहरादून से गांव आए परिवार को ग्रामीणों ने होम क्वारंटाइन से रोका Chamoli News
Coronavirus: देहरादून से गांव आए परिवार को ग्रामीणों ने होम क्वारंटाइन से रोका Chamoli News

गोपेश्वर, जेएनएन। देहरादून से अपने गांव आए एक परिवार को गांव पहुंचते ही ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। इस परिवार के गांव में पहुंचते ही ग्रामीणों ने उन्हें घेरकर फैसिलिटी क्वारंटाइन में रहने की जिद पकड़ ली। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक विवाद चलता रहा। प्रशासन के निर्देशों पर मेडिकल टीम ने मौके पर पहुंचकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया और उन्हें होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि इन दिनों शहरी क्षेत्रों से लोग अपने घर आ रहे हैं। विकासखंड दशोली के बमियाला गांव में माधो सिंह रावत देहरादून से बमियाला अपने घर इस मंशा से आए थे कि वे अपनों के बीच रहकर ज्यादा सुरक्षित होंगे। साथ ही लाकडाउन के दौरान गांव में कृषि कार्य भी करेंगे। 

माधो सिंह पत्नी, बेटा, भाई की पत्नी सहित अपने गांव पहुंचे। जैसे ही उनके घर में पहुंचने की सूचना ग्रामीणों को मिली तो ग्रामीणों ने उनका मकान घेर दिया। ग्रामीणों का कहना था कि बाहर से आए लोग गांव में कोरोना ला रहे हैं। लिहाजा उन्हें फैसिलिटी क्वारंटाइन में रहकर ही गांव में रहने दिया जाएगा। 

इस दौरान माधो सिंह ने बताया कि गौचर में स्वजनों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ है तथा चिकित्सकों ने उन्हें होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी है। वे खुद भी हार्ट पेसेंट व पत्नी सुगर पेसेंट है। ऐसे में उन्हें अपने घर में रहने दिया जाए। वे होम क्वारंटाइन का पूरी तरह पालन करेंगे। 

इसके बावजूद ग्रामीणों ने इस कदर हंगामा किया कि सूचना के बाद प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़ा। एडीएम एमएस बर्निया ने बताया कि चमोली की सीमा पर जांच के बाद होम क्वारंटाइन के निर्देश का पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को किसी को भी होम क्वारंटाइन से रोकने का अधिकार नहीं है। 

एडीएम ने तत्काल मौके पर चिकित्सकों की टीम भी भेजी। चिकित्सकों ने भी स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें सामान्य बताया। बताया गया कि देहरादून से आने वाले ये लोग यहां आने से पहले ग्राम प्रधान जगजीवन बिष्ट से दूरभाष पर इजाजत लेकर आए थे। सूचना के बाद प्रशासन के निर्देशों से मौके पर पुलिस व नायब तहसीलदार चमोली गए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: रेड जोन से दून पहुंचे 297 प्रवासियों को किया संस्थागत क्वारंटाइन

उन्होंने ग्रामीणों को नियमों का पाठ पढ़ाते हुए समझाया कि लॉकडाउन नियमों के अनुसार यह परिवार होम क्वारंटाइन में रखा गया है। उन्होंने देहरादून से आए लोगों को घर के अंदर ही रहकर लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा।  

यह भी पढ़ें: Coronavirus: रेड जोन से उत्तराखंड आने वाले प्रवासी होंगे संस्थागत क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.