Move to Jagran APP

अलकनंदा तट पर बनेगा पारदर्शी प्लेटफार्म

गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने पिंडरघाटी में दो दिवसीय भ्रमण के दौरान समस्याएं सुनीं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 10:14 PM (IST)
अलकनंदा तट पर बनेगा पारदर्शी प्लेटफार्म
अलकनंदा तट पर बनेगा पारदर्शी प्लेटफार्म

संवाद सूत्र, देवाल: गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने पिंडरघाटी में दो दिवसीय भ्रमण के दौरान वांण स्थित लाटू देवता मंदिर में माथा टेक क्षेत्र को पर्यटन के नक्शे पर लाने की दिशा में सरकार के प्रयासों की जानकारी ग्रामीणों से साझा की। सोमवार को वांण पहुंचने पर सांसद का कार्यकत्र्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

loksabha election banner

इस दौरान सांसद गढ़वाल ने कहा कि गढ़वाल व कुमाऊं सीमा के अंतिम हिलस्टेशन देवाल के वांण लाटू देवता मंदिर सहित रूपकुंड, लोहाजंग, कुलिंग, वेदनी, बगजी, ग्वालदम आदि का विकास कर तीर्थाटन से जोड़ा जाएगा। साथ ही ऑलवेदर राजमार्ग कर्णप्रयाग-बदरीनाथ-गैरसैंण सहित देवाल तक पर्यटक स्थलों का चयन कर पर्यटन केंद्र विकसित करने की कार्य योजना तैयार कर जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है।

कर्णप्रयाग के निकट लंगासू-जिलासू के मध्य अलकनंदा नदी तट पर पर्यटन केंद्र विकसित करने की योजना है। कर्णप्रयाग-लंगासू के मध्य बदरीनाथ राजमार्ग पर बारहमासी पर्यटन की संभावनाओं को टटोलने और विशेषकर जाड़ों के मौसम में जब प्रवासी पक्षियों की आमद से नदी तट रौनक में रहता है पर्यटकों के लिए ऊंची पहाड़ियों की गोद में बदरीनाथ से आने वाली सदानीरा अलकनंदा के जलप्रवाह पर एक छोर से दूसरे छोर तक चार मी. चौड़े व 7 मी. के लगभग लंबे पारदर्शी प्लेटफार्म को तैयार किया जाएगा। लोहे के आधार वाले कांच से तैयार निर्माण में प्रकृति के नजारों को आने वाले पर्यटक अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे। साथ ही रात्रि विश्राम के लिए होमस्टे व आयुर्वेदिक पंचकर्म सेंटर स्थापित करने की भी योजना तैयार की जा रही है। गढ़वाल सांसद ने सुनी थराली क्षेत्र की समस्याएं

इससे पूर्व देवाल के नंदकेसरी, कांडई, वांण पहुंचे सांसद का कार्यकत्र्ताओं ने स्वागत कर समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर आयोजित बैठक में क्षेत्रीय जनता से सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत सहित स्वरोजगार की समस्याओं को भी सुना। उनके मौके पर पहुंचे अधिकारियों को त्वरित निराकरण के आदेश दिए। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। कहा कि भाजपा का लक्ष्य अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़कर निर्धन लोगों को लाभ मिला है, सौभाग्य विद्युत योजना से विद्युतीकरण किया जा रहा है। चमोली को जल जीवन मिशन के लिए प्रथम चरण के लिए चयनित किया गया है। हर परिवार को एक रुपये में पानी का कनेक्शन देकर आजादी के बाद की यह सबसे बड़ी पहल है। वहीं कोविड-19 के निदान के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है चारधाम सड़क योजना, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण के बाद जोशीमठ से कुमाऊं को रेलवे लाइन से जोड़ने की योजनाएं भविष्य में मील का पत्थर साबित होंगी। कार्यकत्र्ताओं को घर-घर योजनाओं की जानकारी देने के साथ बूथ स्तर तक विकास के लाभ गिनाने होंगे। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 10 से 1000 के टोकन व सक्षम से निर्माण के लिए सहयोग राशि की अपील की जा रही है। इस मौके पर थराली विधायक मुन्नी शाह ने क्षेत्र में हो रहे विकासीय कार्यो का ब्योरा रखा। भ्रमण में पूर्व जिपंअध्यक्ष आनंद सिंह, प्रदेश मंत्री बलवीर घुनियाल, शीतल सिंह, महामंत्री समीर मिश्रा, देवेंद्र नेगी, भूपाल राम, भैरव दत्त सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.