संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: सैन्य धाम के लिए प्रत्येक शहीद के आंगन की मिट्टी ले जाने के कार्यक्रम के तहत पीपलकोटी व जोशीमठ में शहीदों को श्रद्धांजलि देकर उनके आंगन की मिट्टी सैन्य धाम के लिए ले जाई गई।

सैन्य धाम के लिए मिट्टी ले जाने के लिए टीम दशोली विकासखंड के स्यूंण गांव पहुंची। यहां पर शहीद सुरजीत सिंह राणा के पैतृक घर पर उन्हें ग्रामीणों व टीम ने श्रद्धांजलि दी गई। उसके बाद शहीद के आंगन की मिट्टी सैन्य धाम के लिए ले जाई गई। इस दौरान शहीद सुरजीत सिंह राणा व भारत माता के जयकारों से पूरी घाटी गूंज उठी।

दूसरी ओर सैन्य धाम के लिए राज्य के प्रत्येक शहीद के आंगन की मिट्टी को पहुंचाने के कार्यक्रम के तहत जोशीमठ में भी यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां से पांच शहीदों के आंगन की मिट्टी को कलश में रखकर पूर्व सैनिक प्रतिनिधि के सुपुर्द किया गया। पाखी गांव के शहीद सूबेदार दुर्गा प्रसाद डिमरी, बरोसी गांव के शहीद रमेश चंद्र नौटियाल, जोशीमठ नगर के सिंहधार वार्ड के शहीद फते सिंह पंवार, ओचा-रविग्राम के शहीद गंगा सिंह मेहर व चोरमी-बड़ागांव के शहीद त्रिलोक सिंह रावत के स्वजन ने आंगन की मिट्टी कलश में भेंट कर पूर्व सैनिक प्रतिनिधि हरि सिंह राणा के सुपुर्द की। जोशीमठ के सभी पांचों शहीदों के आंगनों मे पूर्व सैनिक संगठन के जिला कोर्डिनेटर सूबेदार भागवत प्रसाद थपलियाल, पूर्व सैनिक कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष सूबेदार प्रेमानंद भट्ट, सुरेंद्र सिंह नेगी आदि शामिल हुए। जबकि जोशीमठ नगर के सिंहधार में शहीद फते सिंह पंवार के घर-आंगन मे हुए कार्यक्रम मे पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र भंडारी, नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार, सभासद नितिन व्यास सहित अन्य लोग शामिल हुए।

Edited By: Jagran