Move to Jagran APP

कन्या विद्यालय थराली की छात्राओं को इंटर कॉलेज में शिफ्ट करने पर हंगामा

संवाद सूत्र थराली चमोली के थराली विकासखंड स्थित राजकीय कन्या विद्यालय का राइंका थराली मे

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 06:35 AM (IST)
कन्या विद्यालय थराली की छात्राओं को इंटर कॉलेज में शिफ्ट करने पर  हंगामा
कन्या विद्यालय थराली की छात्राओं को इंटर कॉलेज में शिफ्ट करने पर हंगामा

संवाद सूत्र, थराली: चमोली के थराली विकासखंड स्थित राजकीय कन्या विद्यालय का राइंका थराली में विलयीकरण का विरोध शुरू हो गया। विद्यालय के छात्राओं को राइंका थराली शिफ्ट करने की सूचना पर अभिभावकों ने जमकर हंगामा काटा। इस दौरान प्रधानाचार्य को बीओ कार्यालय में दो घंटे तक ताले जड़ कर बंधक बनाए रखा। प्रशासन ने हस्तक्षेप कर किसी तरह मामला शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन अभिभावकों ने कहा कि यदि विलयीकरण का निर्देश वापस नहीं लिया गया तो शनिवार से अपने बच्चों को विद्यालय नही भेजेंगे।

loksabha election banner

दरअसल शासनादेश अनुसार राजकीय कन्या विद्यालय थराली का राइंका थराली में विलयकरण होना था, जिसके तहत शुक्रवार की सुबह नौ बजे राइंका थराली के प्रधानाचार्य लालमणि कन्या विद्यालय पहुंचे और शासनादेश के तहत विद्यालय शिक्षकों से सभी छात्राओं को राइंका थराली भेजने को कहा। 200 से अधिक छात्राओं को राइंका थराली मैदान में बैठा दिया दिया गया। सूचना मिलने पर कन्या विद्यालय के अभिभावक शिक्षक संघ विलय किए जाने पर आपत्ति जताते हुए आरोप लगाया कि बिना पूर्व सूचना के छात्राओं को राइंका शिफ्ट करने का निर्णय ठीक नही है। जिस पर बीओ कार्यालय थराली में अभिभावकों व राइंका थराली के प्रधानाचार्य लालमणि के मध्य तीखी बहस हुई। इस दौरान गुस्साए अभिभावकों ने प्रधानाचार्य को कमरे में बंधक बना लिया। सूचना मिलने पर एसडीएम थराली के.सिंह ने हस्तक्षेप करते हुए अभिभावकों से वार्ता की। कहा कि बीओ थराली व राइंका प्रधानाचार्य शासन से प्राप्त आदेशों के तहत छात्राओं के हित में विलयीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं, लेकिन नाराज अभिभावकों ने कहा कि जब तक विलयीकरण संबधी आदेश वापस नही लिया जाता वे शनिवार से अपने पाल्यों को विद्यालय नही भेजेगें। इस पर एसडीएम ने कहा कि नौनिहालों को विद्यालय भेजने का अधिकार उनका है और शासन द्वारा जारी निर्णय का अधिकारी पालन करेगें। जिसके बाद अभिभावक शांत हुए और प्रधानाचार्य को अपराह्न 12 बजे कमरे से बाहर जाने दिया।

इस मौके पर पीटीए संघ के लक्ष्मी प्रसाद, सुरेन्द्र सिंह, आलम सिंह, कुंवर सिंह, दिनेश चंद्र ने कहा कि पूर्व में प्रशासन व विद्यालय अधिकारियों को विलयीकरण न करने संबधी ज्ञापन प्रेषित किया गया था बाबजूद इसके बिना पूर्व सूचना के बालिकाओं को नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक खुले मैदान में तेज धूप में बैठाए रखा गया। जिससे उनका पठन-पाठन नही हो पाया और राइंका थराली जाते समय छात्राओं के आंखों में आंसू थे।

---

इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक मुन्नी देवी शाह ने बताया कि राजकीय कन्या विद्यालय थराली का राइंका थराली में विलयीकरण नही होगा इस संबध में अपर शिक्षा निदेशक से वार्ता हो चुकी है जल्द ही इस आशय के निर्देश बीओ थराली को प्राप्त होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.