संवाद सूत्र, जोशीमठ: राजीव गांधी अभिनव आवासीय विद्यालय के छात्रावास का जीर्णोद्धार का कार्य पूरा हो गया है। जल्द ही विद्यालय के छात्र-छात्राओं को आवासीय सुविधा का लाभ मिल जाएगा।

राजीव गांधी अभिनव आवासीय विद्यालय के लिए राज्य योजना से 90 लाख इंटर कॉलेज जोशीमठ के पुराने छात्रावास जीर्णोद्धार के लिए 2016 में स्वीकृत हुए थे। यह 40 सैया वाला छात्रावास बनना है। दिसंबर 2016 से जीर्णोद्धार कार्य पेयजल निर्माण निगम ने शुरू किया था।अब इसके जीर्णोद्वार का कार्य पूरा होने के बाद पेयजल निर्माण निगम ने इसे विद्यालय के हैंडओवर भी कर दिया है।

राजीव गांधी अभिनव आवासीय विद्यालय जोशीमठ के इंटर कालेज में 15 अगस्त 2014 को हुआ था। अभी तक अध्यनरत छात्र छात्राएं अपने संसाधनो पर रहने व खाने की व्यवस्था कर रहे थे। 2014 में प्रदेश सरकार ने राज्य के सीमांत जिलों के मेधावी छात्र छात्राओं के लिए चार राजीव गांधी अभिनव आवासीय विद्यालय खोले। तब से यह विद्यालय संचालित हो रहा है, लेकिन सुविधाएं विकसित करने में समय लग गया। दूर दराज से आए मेधावी छात्र छात्राओ को आवासीय तथा अन्य सुविधा न मिलने से गरीब अभिभावकों पर अतिरिक्त आíथक दवाब पड़ रहा था। अब छात्रावास का निर्माण होने से छात्र छात्राएं व अभिभावक खुश है। खंड शिक्षा अधिकारी विवेक पंवार का कहना है कि छात्रावास के जीर्णोद्धार कार्य पूरा हो गया है। 20 सितंबर तक बच्चों को यहां शिफ्ट किया जाएगा।

Posted By: Jagran