Move to Jagran APP

पांच किमी कुर्सी की पालकी में सड़क तक पहुंची गर्भवती ने एंबुलेंस में जन्मा बच्चा

संवाद सहयोगी गोपेश्वर जिले के घाट विकासखंड की सुदूरवर्ती ग्राम पंचायत कनोल के प्राणमति ग

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 06:55 PM (IST)
पांच किमी कुर्सी की पालकी में सड़क  तक पहुंची गर्भवती ने एंबुलेंस में जन्मा बच्चा
पांच किमी कुर्सी की पालकी में सड़क तक पहुंची गर्भवती ने एंबुलेंस में जन्मा बच्चा

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर :

loksabha election banner

जिले के घाट विकासखंड की सुदूरवर्ती ग्राम पंचायत कनोल के प्राणमति गांव तक सड़क सुविधा न होने का खामियाजा आज भी यहां के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव की महिला को प्रसव पीड़ा के बाद कुर्सी की पालकी बनाकर पांच किमी तक पैदल ही ग्रामीणों ने सड़क तक पहुंचाया। उसके बाद एंबुलेंस में महिला ने बच्चे को जन्म दिया। अब जच्चा बच्चा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घाट में भर्ती हैं और स्वस्थ हैं।

प्राणमति गांव की करिश्मा पत्नी राजेंद्र कुमार को रविवार तड़के प्रसव पीड़ा हुई। सड़क सुविधा न होने के बाद ग्रामीणों ने महिला को कुर्सी की पालकी बनाकर पांच किमी पैदल ही सितेल नामक स्थान पर सड़क तक पहुंचाया। यहां से एंबुलेंस बुलाई गई। एंबुलेंस के पहुंचने तक महिला सड़क पर ही प्रसव पीड़ा में कराहती रही। हालांकि एंबुलेंस पहुंचने के बाद कनोल से 15 किमी दूर वादुक बैंड में महिला ने एंबुलेंस में ही बच्चे को जन्म दिया। बाद में उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घाट में भर्ती कराया गया।

सड़क स्वीकृत, निमार्ण नहीं हुआ शुरू

सुदूर गांवों को सड़क से जोड़ने के लगातार दावे किए जा रहे हैं। चुनावों के दौरान सरकार अपनी उपलब्धियों में भी इसे शामिल कर रही है। मगर चमोली जिले का दूरस्थ कनोल गांव यातायात की धरातलीय स्थिति की पोल खोल रहा है। कनोल की ग्राम प्रधान सरस्वती देवी का कहना है कि वर्ष 2018 में सितेल, लेटाला, कनोल 15 किमी सड़क को स्वीकृति भी मिल चुकी है। यह मुख्यमंत्री की घोषणा में भी शामिल है। मगर चार साल बाद भी इस सड़क पर निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। जबकि ग्रामीण कई बार शासन प्रशासन से इस संबंध में पत्राचार कर चुके हैं। सड़क न होने के कारण प्रसव के दौरान कई महिलाओं की रास्ते में ही मौत हो जाती है। बीमार या घायलों की स्थिति भी कमोवेश ऐसी ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.