Move to Jagran APP

बदरी-विशाल के दर पहुंचेंगे पीएम मोदी, मंदिर समिति ने की खास तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे। जहां पूजा-अर्चना के बाद उन्हें माणा जनजाति के लोगों के जरिए बनाई गई शॉल भेंट की जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 07:48 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 09:42 PM (IST)
बदरी-विशाल के दर पहुंचेंगे पीएम मोदी, मंदिर समिति ने की खास तैयारी
बदरी-विशाल के दर पहुंचेंगे पीएम मोदी, मंदिर समिति ने की खास तैयारी

चमोली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बदरी-विशाल के दर्शन को बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे। इसको लेकर मंदिर समिति ने खास तैयारी की है। पीएम को भेंट स्वरूप माणा जनजाति के लोगों की ओर से बनाई गई ऊन की शॉल भेंट की जाएगी। वहीं, यात्रा को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है।  

loksabha election banner

पीएम मोदी की बदरीनाथ यात्रा को लेकर श्री बदरी-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि पीएम हेलीपैड से सीधे समिति के वीवीआइपी गेस्ट हाउस में पहुंचेंगे। जहां से वे मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए जाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सिंह द्वार से बाहर आएंगे, जहां पर माणा के जनजाति के लोगों के जरिए बनाई गई ऊन की शॉल भेंट की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के लिए प्रसाद के रूप में स्थानीय उत्पाद चौलाई के लड्डू रिंगाल की टोकरी में भेंट की जाएगी। उन्होंने कहा कि चमोली जिले ही नहीं बल्कि उत्तराखंड के लोग प्रधानमंत्री को देखने बदरीनाथ पहुंच रहे हैं। जो यात्री बदरीनाथ धाम में ठहरे हुए हैं, वे भी प्रधानमंत्री की बदरीनाथ यात्रा के साक्षी बनना चाहते हैं।  

बदरीनाथ में प्रधानमंत्री को लेकर रणनीति
प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्रा को लेकर प्रशासन मुस्तैद है। प्रशासन ने आर्मी हेलीपैड से मंदिर तक वाहनों फीट रिहर्सल किया। आपको बता दें कि सुबह अभिषेक के बाद मंदिर आसपास यात्रियों को रोक दिया जाएगा। आर्मी हेलीपैड से मंदिर तक रास्ता आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

बदरीनाथ हाईवे पर जाम, पैदल मंदिर पहुंचे श्रद्धालु
श्री बदरीनाथ धाम में प्रधानमंत्री के आगमन के लिए किए जा रहे अभ्यास के चलते ऐसा जाम लगा कि श्रद्धालु परेशान हो गए। रडांग बैंड तक वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। वाहनों को सड़क पर ही छोड़कर श्रद्धालु पैदल बदरीनाथ पहुंचे और नारायण के दर्शन किए। 

शुक्रवार की रात को बदरीनाथ में प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर अभ्यास के लिए बस अड्डे से आगे वाहनों की आवाजाही रोकी गई थी। इसी दौरान जाम लगना शुरू हो गया। जब देर रात तक जाम नहीं खुला, तो लोग सड़कों पर ही वाहन खड़े कर बदरीनाथ पहुंचे। शनिवार को जब वाहनों की आवाजाही शुरू हुई, तो जाम की स्थिति पैदा हो गई। इस दौरान, बदरीनाथ से तीन किलोमीटर क्षेत्र में वाहनों का जाम लगा रहा। जाम दोपहर बाद खुल पाया। पुलिस सुबह से ही जाम खोलने में जुटी हुई थी। पुलिस की काफी मशक्कत के बाद दोपहर बाद जाम खुल पाया।  

यह भी पढ़ें: PM Modi in Kedarnath LIVE: दो किमी चलकर गुफा तक पहुंचे और कल सुबह तक करेंगे ध्यान साधना

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: एक लाख पार कर गया यात्रियों का आंकड़ा

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में जीएमवीएन ने दस दिन में की इतनी कमाई, जानिए

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.