संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए पोलिग पाíटयों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। दशोली, घाट और जोशीमठ ब्लॉक में पहले चरण के तहत पांच अक्टूबर को पंचायत चुनाव होने हैं। वहां सोमवार को 215 पोलिग पाíटयों के रिजर्व काíमकों सहित 1105 काíमकों को मतदान का प्रशिक्षण दिया गया। प्रत्येक पोलिग पार्टी में पीठासीन अधिकारी सहित पांच मतदान काíमकों की तैनाती की गई है, इनमें एक महिला काíमक भी शामिल है। दूरस्थ क्षेत्र की पोलिग पाíटयां तीन अक्टूबर तथा अन्य सभी पाíटयां चार अक्टूबर को रवाना की जाएंगी।

पंचायत चुनाव के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारी सहित प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ मतदान काíमकों को सोमवार को जीआइसी एवं पीजी कॉलेज गोपेश्वर में मतदान का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी योगश धस्माना, सहायक नोडल अधिकारी एपी डिमरी व मनोज तिवारी, मास्टर प्रशिक्षक केसी पंत, खीम सिंह कंडारी, दिगपाल रावत, प्रेम प्रकाश देवराड़ी व अनूप खंडूड़ी ने पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को निर्वाचन कार्यो के संबंध में पूरी जानकारी दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हंसादत्त पांडे ने कहा कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं त्रुटिरहित संपन्न कराना हम सबका दायित्व है। उन्होंने काíमकों को संवेदनशील होकर पूरी निष्ठा के साथ सौंपे गए निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। कहा कि मतदान के दिन पीठासीन अधिकारी की अहम भूमिका होती है। इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया का भलीभांति प्रशिक्षण प्राप्त करें और सभी शंकाओं का प्रशिक्षण में अच्छी तरह से समाधान कर ले, ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या न हो।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप