Move to Jagran APP

नाले में बन रही झील, खतरे में नंदप्रयाग का अस्तित्व

नंदप्रयाग पर खतरा मंडरा रहा है। नगर के ऊपर सिंचाई विभाग के नाले में भारी मात्र में मलबा भरने से वहां पानी झील का आकार ले रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 04:13 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 07:55 PM (IST)
नाले में बन रही झील, खतरे में नंदप्रयाग का अस्तित्व
नाले में बन रही झील, खतरे में नंदप्रयाग का अस्तित्व

गोपेश्वर, [जेएनएन]: पंचप्रयागों में शामिल नंदप्रयाग का अस्तित्व खतरे में है। नंदप्रयाग नगर के ऊपर सिंचाई विभाग के नाले में भारी मात्र में मलबा भरने से वहां पानी झील का आकार ले रहा है। अगर मलबा जल्द नहीं हटाया गया और झील ने वृहद रूप धारण किया तो नंदप्रयाग नगर कभी भी तबाह हो सकता है। बावजूद इसके सिंचाई विभाग निश्चिंतता की चादर ओढ़े हुए है।

loksabha election banner

अलकनंदा और नंदाकिनी नदी के संगम पर बसा नंदप्रयाग नगर बदरीनाथ धाम की यात्रा का भी महत्वपूर्ण पड़ाव है। लेकिन, सिंचाई विभाग की लापरवाही ने नंदप्रयाग के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है। विभाग ने यहां चंडिका मंदिर के ऊपर एंटीरोजक तोक में सुरक्षा के मद्देनजर नाले का निर्माण किया था। इस नाले से बरसाती पानी नगर में आने के बजाय सीधे पास के नाले में चला जाता है। मगर, वर्तमान में यह नाला मलबे से अटा पड़ा है, जिससे उसमें जमा हो रहा बरसात का पानी झील का रूप धारण कर रहा है। 

मंगरोली के ग्राम प्रधान तेजवीर सिंह कंडेरी का कहना है कि नंदप्रयाग में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता से इस संबंध में कई बार शिकायत की जा चुकी है। फिर भी विभाग इसे नजरंदाज कर रहा है, नगर के लिए खतर पैदा हो गया है। उधर, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता सिकंदर राठौर ने बताया कि नाले को साफ करने की कार्रवाई की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: चमोली के नीति घाटी में बादल फटा, चार की मौत; भारी बारिश की चेतावनी 

यह भी पढ़ें: भारी गुजरेंगे अगले 24 घंटे, मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

यह भी पढ़ें: यमुनोत्री धाम में बादल फटा, कुंडों में भरा मलबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.