Move to Jagran APP

Royal Wedding In Auli: नगर पालिका ने औली की सफाई की एवज में अब मांगे 11 लाख रुपये

दक्षिण अफ्रीकी उद्योगपति गुप्ता बंधुओं के पुत्रों की शाही शादी के बाद औली की साफ-सफाई ने नगर पालिका जोशीमठ के पसीने छुड़ा दिए। पालिका ने 11 लाख रुपये मांगे हैं।

By Edited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 08:34 PM (IST)
Royal Wedding In Auli: नगर पालिका ने औली की सफाई की एवज में अब मांगे 11 लाख रुपये
Royal Wedding In Auli: नगर पालिका ने औली की सफाई की एवज में अब मांगे 11 लाख रुपये

जोशीमठ, जेएनए। भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी उद्योगपति गुप्ता बंधुओं के पुत्रों की शाही शादी के बाद औली की साफ-सफाई ने नगर पालिका जोशीमठ के पसीने छुड़ा दिए। यही वजह है कि औली को साफ करने की एवज में पालिका ने वेडिंग मैनेजमेंट कंपनी ई फैक्टर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड से 11 लाख की धनराशि मांगी है। शादी समारोह के दौरान पालिका ने कंपनी 8.14 लाख के अनुमानित खर्चे का एस्टीमेट दिया था। लेकिन कार्य बढऩे के कारण इस राशि को बढ़ाना पड़ा है।

loksabha election banner

औली में गत 20 व 22 जून को गुप्ता बंधुओं के दो पुत्रों का शादी समारोह आयोजित हुआ था। इसके लिए वेडिंग मैनेजमेंट कंपनी ई फैक्टर एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कंपनी को पर्यावरण नियमों के अनुकूल ही वहां सीवरेज व कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था करनी थी। इसके लिए नैनीताल हाई कोर्ट ने बाकायदा गाइड लाइन भी जारी की थी। बावजूद इसके औली में भारी मात्रा में कूड़ा फैला दिया गया, बल्कि वहां सीवरेज भी खुले में बहने लगा। नतीजा, औली की सफाई में पालिका को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, जिससे पूर्व में कंपनी पर आयद 8.14 लाख की राशि भी कम पड़ गई। पालिकाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि कार्य अधिक बढऩे के कारण वेडिंग कंपनी को अब संशोधित आगणन भेजा जा रहा है। क्योंकि, सफाई पर पालिका 11 लाख रुपये से अधिक का खर्चा आया है। जबकि, आयोजकों की ओर से अभी 5.54 लाख का ही भुगतान किया गया है।

औली से उठा 326 क्विंटल कूड़ा

पालिकाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह पंवार ने बताया कि शाही शादी के दौरान औली में कूड़ा निस्तारण के लिए नगर पालिका जोशीमठ ने शर्तों के आधार पर गुप्ता बंधुओं को एनओसी दी थी। अब समारोह स्थलों की सफाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। जबकि समारोह स्थल से बाहर रोपवे व चियर लिफ्ट वाले क्षेत्र में सफाई की जा रही है। बताया कि शाही शादी के आयोजन से औली में 326 क्विंटल कूड़ा जमा हुआ, जिसका निस्तारण कर लिया गया है। उधर, एसडीएम वैभव गुप्ता ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद औली में शादी समारोह की निगरानी के लिए प्रशासन की टीम तैनात की गई थी। ताकि वहां पर्यावरणीय मानकों का उल्लंघन न हो। 

जमा की गई जुर्माने की राशि 

गुप्ता बंधुओं के पुत्रों की शाही शादी के दौरान औली में फैली गंदगी पर वेडिंग मैनेजमेंट कंपनी, होटल क्लिप टॉप क्लब होटल व अन्य पर पालिका की ओर से 2.84 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। यह राशि पालिका के खाते में जमा हो चुकी है। विदित हो कि पालिका की ओर से गंदगी के लिए वेडिंग मैनेजमेंट कंपनी पर 2.50 लाख, होटल क्लिप टॉप क्लब होटल पर 33 हजार व रसोई में गंदगी फैलाने के लिए एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया था।

यह भी पढ़ें: Royal Wedding In Auli: औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी की बही तैयार करने में जुटी मशीनरी

यह भी पढ़ें: Royal Wedding In Auli: दो सौ करोड़ की शाही शादी के बाद 235 क्विंटल कूड़ा एकत्र, गुप्‍ता बंधु करेंगे पूरा भुगतान

Royal Wedding In Auli:दो सौ करोड़ की शाही शादी के एक हफ्ते बाद भी औली की ढलानों पर बह रहा सीवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.