Move to Jagran APP

सड़क निर्माण का मलबा नदी-नालों न फेंकें

जनपद चमोली भ्रमण पर पहुंचे वन संरक्षक गढ़वाल नित्यानंदा पांडे ने मंगलवार को पिंडरघाटी के वन क्षेत्रों का मुआयना किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 05:30 PM (IST)
सड़क निर्माण का मलबा नदी-नालों न फेंकें
सड़क निर्माण का मलबा नदी-नालों न फेंकें

संवाद सूत्र, नारायणबगड : जनपद चमोली भ्रमण पर पहुंचे वन संरक्षक गढ़वाल नित्यानंद पांडे ने मंगलवार को पिंडरघाटी के वन क्षेत्रों का मुआयना किया। उन्होंने वन विश्रामगृह में अधिकारियों को क्षेत्र में सड़क निर्माण के दौरान कार्यदायी संस्थाओं की ओर से मलबा वन भूमि व नदियों में डाले जाने पर नाराजगी जताते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिंडरघाटी में आधा दर्जन से अधिक ग्रामीण मोटर मार्गो पर कार्य गतिमान है और ग्रामीणों की ओर से शिकायतें मिलने के बाद ऐसे स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर संबधित क्षेत्र के वन अधिकारियों व कर्मियों को कार्यदायी संस्था के विरूद्ध कार्रवाई की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने कहा कि लगातार वन विभाग ग्रामीणों से जंगलों की आग रोकने में सहयोग की बात कर रहा है लेकिन शिकायतें मिली हैं कि चारापत्ती के लिए अज्ञात ग्रामीण वनों में आग लगा रहे हैं जिस पर नजर रखी जा रही है और पकड़े जाने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वन संरक्षक गढ़वाल एनएन पांडे ने बताया भ्रमण के दौरान उनके द्वारा जायका व वन विभाग के कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी किया जा रहा है। साथ ही विभागीय योजनाओं के स्थलीय निरीक्षण के साथ-साथ वन पंचायतों व आम जनता से संवाद स्थापित कर वनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ वन पंचायतों को सुदृढ़ कर आजीविका के अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद चमोली में 1000 वन पंचायतों में से 67 वन पंचायतों में जायका कार्य संचालित हो रहे हैं जिसे दो सौ वन पंचायतों तक पहुंचाया जा रहा है। वनों में सर्दी के मौसम में लगी आग के सवाल पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपने मवेशियों के लिए चारे के लिए वनों को आग के हवाले कर रहे हैं, जो नही होना चाहिए। जंगली जानवरों के उत्पात से बंजर हो रही खेती पर उन्होंने कहा कि बंदरबाड़ा एवं सुअर विरोधी दीवार का निर्माण किया जाएगा। बंदरों को पकड़कर हरिद्वार ले जाकर उनका बंध्याकरण किया जा रहा है। निर्माणाधीन सड़कों के कारण तबाह हो रहे वन क्षेत्रों के क्षतिपूर्ति के तौर पर अन्य क्षेत्रों में वृक्षारोपण कर वनों का विस्तार किया जा रहा है। इस मौके पर डीएफओ अलकनंदा वन प्रभाग गोपेश्वर सर्वेश्वर कुमार, वन क्षेत्राधिकारी बदरीनाथ वन प्रभाग जुगल किशोर चौहान सहित अन्य मौजूद रहे।

-फोटो-19केपीआरपी-3 पत्रकार वार्ता के दौरान क्षेत्रीय भ्रमण की जानकारी देते हुए गढ़वाल वन संरक्षक नित्यानंद पांडे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.