Move to Jagran APP

ऑल वेदर रोड कटिंग में काटे जा रहे हरे पेड़

कर्णप्रयाग-जोशीमठ राजमार्ग पर ऑलवेदर रोड निर्माण के दौरान हो रहे सड़क कटिंग कार्य पर क्षेत्रवासियों ने मानकों की अनदेखी का आरोप लगाया है। इसे लेकर एनएच के उच्चाधिकारियों सहित जिलाधिकारी चमोली को भी पत्र प्रेषित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 03:00 AM (IST)
ऑल वेदर रोड कटिंग में काटे जा रहे हरे पेड़
ऑल वेदर रोड कटिंग में काटे जा रहे हरे पेड़

संवाद सूत्र, कर्णप्रयाग: कर्णप्रयाग-जोशीमठ राजमार्ग पर ऑलवेदर रोड निर्माण के दौरान हो रहे सड़क कटिंग कार्य पर क्षेत्रवासियों ने मानकों की अनदेखी का आरोप लगाया है। इसे लेकर एनएच के उच्चाधिकारियों सहित जिलाधिकारी चमोली को भी पत्र प्रेषित किया गया है।

loksabha election banner

पत्र में कहा गया है कि एक ओर ऑलवेदर रोड निर्माण के तहत एनजीटी ने हरे पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई है। वहीं कार्यदायी संस्था नियमों को ताक पर रखकर पेड़ों को काटकर डंपिंग जोन में डाल रही है। इससे न केवल पर्यावरण प्रभावित हो रहा है, बल्कि न्यायालय के आदेशों की भी अवहेलना हो रही है। गौरतलब है कि कर्णप्रयाग-जोशीमठ राजमार्ग के जयकंडी, सोनला आदि स्थानों पर दिन में जारी कटिंग कार्य से घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं विशालकाय हरे पेड़ों को काटकर कार्यदायी संस्था नियमों की धज्जियां उड़ाने पर लगी है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधि बिरेंद्र सिंह रावत और राजेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि कई स्थानों पर विशालकाय चीड़ के हरे पेड़ मशीन से गिराए जा रहे हैं। वहीं कई स्थानों पर नदी को जाने वाले संपर्क मार्ग बंद हो रहे हैं, जिससे जंगली जानवरों के लिए पानी की उपलब्धता का रास्ता भी बंद हो गया है। जो जैव संव‌र्द्धन के लिए शुभ संकेत नहीं है।

------

पेड़ों के पातन की जानकारी उनके संज्ञान में नही है कटिंग कार्य भारत सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन के अनुरूप हो इसके लिए कार्यदायी संस्था को अवगत कराया जाएगा।

जीआर बिनवाल, एसडीएम, कर्णप्रयाग

------

अधिग्रहित भूमि का मुआवजा नहीं देने का आरोप

कर्णप्रयाग: तहसील कर्णप्रयाग के अंतर्गत कमेड़ा गांव एवं पंप परिसर के समीप प्रभावित भूमिधरों की काश्तकारी भूमि अधिग्रहित होने के बाद मुआवजा नहीं देने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने सीएम को पत्र सौंपा। पत्र में कहा गया है कि ऑलवेदर रोड निर्माण के दौरान ऐसे लोगों को प्रशासन मुआवजा दे रही है, जिनकी नापभूमि निर्माण में नहीं आ रही है। जबकि, ऐसे लोगों को छोड़ दिया गया है जिनकी नापभूमि अधिग्रहित की जा चुकी है। किसान राकेश चंद्र, विजय प्रकाश, ओमप्रकाश, गिरीश चंद्र ने कहा कि उनकी नापभूमि सड़क कटिंग के दौरान बीआरओ की ओर से अधिग्रहित की गई। कहा कि पूर्व में इस संबध में शिकायत करने पर जिलाधिकारी चमोली ने कहा कि प्रभावित भूमिधरों को ही मुआवजा दिया जाएगा। कहा कि ऑलवेदर रोड कटिंग के दौरान मुआवजा ऐसे लोगों को दिया जा रहा है, जो प्रभावित नहीं हैं। इस संबध में उप जिलाधिकारी जीआर बिनवाल ने कहा कि प्रभावित सहित अंशधारकों को भूमि का प्रतिकर नियमानुसार दिया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.