Move to Jagran APP

Royal Wedding In Auli: औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी की बही तैयार करने में जुटी मशीनरी

नैनीताल हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को शाही शादी के आयोजन की निगरानी का जिम्मा सौंपा हुआ था। डीएम को इस संबंध में सात जुलाई को सुबूत के साथ हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश करनी है।

By Edited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 02:47 PM (IST)
Royal Wedding In Auli: औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी की बही तैयार करने में जुटी मशीनरी
Royal Wedding In Auli: औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी की बही तैयार करने में जुटी मशीनरी

गोपेश्वर, जेएनएन। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने औली में शाही शादी की निगरानी कर रही टीम से रिपोर्ट तलब की है। टीम को 28 जून तक अपनी रिपोर्ट देनी है। बता दें कि नैनीताल हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को इस आयोजन की निगरानी का जिम्मा सौंपा हुआ था। डीएम को इस संबंध में सात जुलाई को सुबूत के साथ हाईकोर्ट में रिपोर्ट पेश करनी है।

loksabha election banner

औली में 18 से 22 जून तक दक्षिण अफ्रीका में भारतीय मूल के कारोबारी अजय गुप्ता और अतुल गुप्ता के बेटों की शादी का शाही आयोजन किया गया था। नैनीताल हाईकोर्ट ने जिलाधिकारी चमोली और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यहां पर्यावरणीय मानकों के अनुपालन जिम्मेदारी दी थी। इसके चलते प्रशासन ने समारोह की हर गतिविधि पर ड्रोन से नजर रखी। आयोजन निबटे चार दिन हो गए, लेकिन औली में आयोजन स्थल की निगरानी अभी भी जारी है। वजह यह कि यहां लगे शामियाने अभी नहीं हटाए जा सके और न ही कूड़ा निस्तारण का काम पूरा हो पाया है। प्रशासन की टीम हर गतिविधि पर नजर  रख रही है, जबकि वन विभाग की टीम आयोजन स्थल पर ढलानों के पुराने स्वरूप में होने अथवा न होने का मुआयना कर रही है।

इस बीच, बुधवार को जिलाधिकरी स्वाति भदौरिया ने निगरानी समिति के साथ अभी तक के क्रियाकलापों की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि आयोजन से पर्यावरण को यदि कोई नुकसान पहुंचा है तो उसकी पूरी जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने नगर पालिका जोशीमठ से साफ-सफाई की प्रगति रिपोर्ट हासिल की। डीएम ने यह भी स्पष्टकिया कि साफ-सफाई के लिए तैनात पर्यावरण मित्रों एवं प्रयोग में लाए जा रहे सभी छोटे बड़े वाहनों का पूरा भुगतान इवेन्ट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा किया जाएगा। वन विभाग को कूड़ा हटाने के बाद निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।

डीएम ने हेलीकॉप्टर उड़ान के लिए निर्धारित की गई शर्तों, समारोह में आए मेहमानों व सामान को लाने ले जाने में प्रयुक्त वाहनों, ट्रकों की पाॢकंग की भी तिथिवार रिपोर्ट हासिल की। बताया कि हीटर, जनरेटर्स, गैस स्टोब्स व अन्य विद्युत उपकरणों की भी पूरी रिपोर्ट मिल चुकी है। जल संस्थान को सीवर लाइन, मोबाइल टायलेट तथा पेयजल व्यवस्था के लिए किए गए कार्यों की निरीक्षण रिपोर्ट कि साथ अस्थायी रूप से बिछाई गई पेयजल लाईन के संबंध में भी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है। हेलीपैड, सड़क व अन्य कार्यो में जेसीबी का उपयोग न होने तथा सड़क को किसी प्रकार की कोई क्षति न होने का प्रमाण पत्र भी देने को कहा गया।

 बैठक में जोशीमठ के तहसीलदार समारोह के दौरान प्रतिदिन उपस्थित मेहमानों व मजदूरों की संख्या एवं आवासीय व्यवस्था की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। इस बीच, सूचना विभाग ने विवाह समारोह की दैनिक गतिविधियों पर ड्रोन कैमरे से नियमित निगरानी तथा अन्य गतिविधियों के वीडियो और फोटोग्राफ निगरानी समिति के समक्ष रखे। डीएम ने निगरानी समिति से 28 जून को आयोजन स्थल का पुन: निरीक्षण कर रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

बारिश से कूड़ा निस्तारण बना चुनौती 

शाही शादी के बाद औली में कूड़ा निस्तारण में जुटी नगर पालिका की चुनौतियां बढ़ गई है। बारिश से यहां जमा कूड़ा भीग गया है, उसे उठाने में दिक्कतें पेश आ रही हैं। बुधवार को यहां से केवल 18 क्विंटल ही उठ पाया। 

यहां जमा कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी नगर पालिका जोशीमठ ने ली हुई है। इस पर पालिका ने तकरीबन साढ़े आठ रुपये खर्च आने का अनुमान जताया है। यह पूरा खर्च गुप्ता परिवार वहन कर रहा है। 40 सदस्यीय टीम इस काम में जुटी हुई है। मंगलवार रात हुई बारिश से औली की ढलानों पर जमा किया गया कूड़ा भीग गया है। इसकी वजह से इसे उठाने में परेशानी आ रही है। यही नहीं, यहां तक पहुंचने वाले कच्चे रास्ते पर भारी वाहन ले जाना भी मुश्किल हो रखा है। 

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी एसपी नौटियाल ने दोपहर औली पहुंचकर सफाई कार्य का जायजा लिया। उन्होंने  बताया कि बारिश से कूड़ा इधर-उधर न फैलने पाए, इसके लिए इसे बोरों में भरकर सुरक्षित स्थानों पर रखा जा रहा है। बारिश की वजह से यहां लगे शामियाने भी भीग गए हैं, इसी वजह से अभी इन्हें हटाया नहीं जा सका। शामियाने हटने के बाद औली को साफ सुथरा कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Royal Wedding In Auli: औली में दो सौ करोड़ की शाही शादी, उद्योगपति अतुल गुप्ता के बेटे शशांक बंधे शादी के बंधन में

यह भी पढ़ें: Royal Wedding In Auli: दो सौ करोड़ की शाही शादी के बाद 235 क्विंटल कूड़ा एकत्र, गुप्‍ता बंधु करेंगे पूरा भुगतान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.