Move to Jagran APP

Uttrakhand Budget Session 2020: विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन कांग्रेस के तेवर तल्ख, जोरदार हंगामा

Uttrakhand Budget Session 2020 विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन कांग्रेस ने अभिभाषण के दरम्यान सरकार को हर मोर्चे पर विफल करार देते हुए जोरदार नारेबाजी के साथ हंगामा किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 08:23 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 08:23 AM (IST)
Uttrakhand Budget Session 2020: विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन कांग्रेस के तेवर तल्ख, जोरदार हंगामा
Uttrakhand Budget Session 2020: विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन कांग्रेस के तेवर तल्ख, जोरदार हंगामा

गैरसैंण, राज्य ब्यूरो। विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने तेवर दिखा दिए। राज्यपाल के अभिभाषण के दरम्यान विपक्ष ने सरकार को हर मोर्चे पर विफल करार देते हुए जोरदार नारेबाजी के साथ हंगामा किया। राज्यपाल का अभिभाषण शुरू होने से लेकर खत्म होने तक कांग्रेस विधायक वेल में डेरा डाले बैठे रहे। नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश ने अभिभाषण को झूठ का पुलिंदा करार दिया और कहा कि इसमें राज्य के चहुंमुखी विकास का कोई विजन नहीं है। साथ ही यह भी कहा कि राज्यहित से जुड़े तमाम मसलों को पूरी गंभीरता के साथ सदन में उठाया जाएगा। उधर, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पलटवार करते हुए कहा कि विपक्ष हताश और निराश है। साथ ही कहा कि यह वही विपक्ष है, जिसने राज्य में 20 में से 10 साल तक राज किया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल का अभिभाषण सराहनीय व मार्गदर्शक रहा। सरकार की तमाम विकास योजनाओं को राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में रखा है।

loksabha election banner

चमोली जिले के अंतर्गत करीब पांच हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में मंगलवार को बर्फीली बयार और गुनगुनी धूप के बीच खुशगवार मौसम में विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत विपक्ष के हंगामे के कारण गर्माहट भरी रही। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का अभिभाषण शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष ने सरकार पर तमाम मुद्दों पर घेरा तो कांग्रेस के अन्य विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल, प्रीतम सिंह, मनोज रावत, करन माहरा, काजी निजामुद्दीन, हरीश धामी, ममता राकेश, राजकुमार, फुरकान अहमद, आदेश चौहान वेल में आकर जोरदार नारेबाजी करने लगे। 

इस दरम्यान हंगामा कर रहे कांग्रेस विधायकों और मार्शलों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। कांग्रेस विधायकों ने रिपोटिंग टेबल पर भी जोर-जोर से हाथ मारे। विपक्ष की नारेबाजी का सिलसिला राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त होने तक चलता रहा।

विपक्ष ने दिखाई एकजुटता

धड़ेबाजी के साथ ही आंतरिक झंझावातों से जूझ रही कांग्रेस विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन एकजुट नजर आई। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान जहां नेता प्रतिपक्ष ने माइक संभाले रखा, वहीं कांग्रेस के सभी विधायक वेल में आकर नारेबाजी करते रहे।

अभिभाषण सरकार का नीति दस्तावेज: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्यपाल का अभिभाषण सरकार का नीति दस्तावेज है। सरकार ने क्या काम किए और आगे क्या करने जा रही है, इन सभी बातों का समावेश इसमें किया गया है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सुशासन, निवेश, जल संरक्षण, पर्यटन कनेक्टिविटी, कृषि, सामाजिक कल्याण, महिला सशक्तीकरण की दिशा में काफी काम किया गया है। निवेश के लिए कई नीतियां बनाई गई हैं। सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड बजट अभिभाषण में झलकी मिशन 2022 की रणनीति

मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में 34 लाख लोगों को गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में उच्चीकृत किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए ग्रोथ सेंटर बनाए जा रहे हैं। अब तक 83 ग्रोथ सेंटर के लिए धनराशि जारी की जा चुकी है। 

भराड़ीसैंण में मिनी सचिवालय के लिए भूमि चिह्नित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथिमकता विकास और सुशासन है। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि हताश-निराश और असंगठित विपक्ष के पास झूठे आरोप लगाने के अलावा कुछ नहीं बचा है।

यह भी पढ़ें: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का शायराना अंदाज में सीएम त्रिवेंद्र पर तंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.