Move to Jagran APP

चमोली में जगह-जगह हार्इवे बंद, मलबे में फंसी बस; यात्रियों की अटकी सांसें

जोशीमठ से हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए दो बसें मलबे के ऊपर से ही निकल गई। मगर हिमगिरी की एक बस पागलनाला में मलबे में फंस गई। बस मलबे में फंसने के बाद तत्काल सवारियों को उतारा गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 08:26 PM (IST)
चमोली में जगह-जगह हार्इवे बंद, मलबे में फंसी बस; यात्रियों की अटकी सांसें
चमोली में जगह-जगह हार्इवे बंद, मलबे में फंसी बस; यात्रियों की अटकी सांसें

गोपेश्वर, [जेएनएन]: जोशीमठ-बदरीनाथ राष्ट्रीय मार्ग पर पातालगंगा के पास भारी मलबा सड़क पर आ गया। जिसमें हरिद्वार जा हिमगिरी बस फंस गर्इ। आनन-फानन बस सवार सभी यात्रियों को बाहर निकाला गया। गनीमत रही कि इस दौरान कोर्इ हताहत नहीं हुआ। वहीं, हार्इवे बंद होने से पांच सौ यात्री बदरीनाथ में ही फंसे रहे।

loksabha election banner

चमोली जिले में भारी बारिश से ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने से छह स्थानों पर अवरुद्ध हो गया। हालांकि, चार स्थानों पर हाईवे से मलबा हटा दिया गया है। मगर लामबगड़ व हाथीपड़ाव में चट्टान से भारी मात्रा में मलबा सड़क पर आने के कारण यहां पर हाईवे अवरुद्ध चल रहा है। सीमा सड़क संगठन व राष्ट्रीय राजमार्ग लोनिवि हाईवे से मलबा हटाने में जुटे हुए हैं। 

हाईवे बंद होने के बाद यात्रियों को जोशीमठ, पीपलकोटी, गोविंदघाट व बदरीनाथ में ही रोका है। बदरीनाथ धाम से गंतव्य को जा रहे 500 से अधिक यात्रियों को लामबगड़ में रास्ता बंद होने के कारण फिर बदरीनाथ लौटना पड़ा।

चमोली जिले में बारिश का कहर ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर सबसे अधिक टूटा है। लामबगड़ में बीती रात आठ बजे हाईवे मलबा आने से अवरुद्ध हो गया था। लामबगड़ सुबह से लगातार मौसम खराब होने से हाईवे नहीं खुल पाया। हालांकि बीच में मौसम साफ होने के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग लोनिवि ने लामबगड़ में मलबा हटाने का काम शुरू किया, मगर फिर बारिश आने के बाद काम बंद करना पड़ा। हनुमानचट्टी, पीपलकोटी भनीरपाणी, नंदप्रयाग में भी मलबा आने से हाईवे बंद हो गया था। इन स्थानों पर हाईवे को खोल दिया गया है। 

मलबा आने से फंसी बस, बाल-बाल बचे यात्री 

आपको बता दें कि पीपलकोटी व जोशीमठ के बीच पागलनाला में भी मलबे से हाईवे बंद हो गया था। सुबह मलबे के ऊपर से ही वाहनों की आवाजाही कराई जा रही थी। प्रात: जोशीमठ से हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए दो बसें मलबे के ऊपर से ही निकल गई। मगर हिमगिरी की एक बस पागलनाला में मलबे में फंस गई। बस मलबे में फंसने के बाद तत्काल सवारियों को उतारा गया। इसकी सूचना प्रशासन को दी गई। बस मलबे में फंसने से चार घंटे तक यहां से वाहनों की आवाजाही नहीं हो पाई। 

बाद में जेसीबी मशीन से मलबा हटाने के बाद बस को निकाला गया, तब जाकर आवाजाही चालू कराई गई। दोपहर में बदरीनाथ हाईवे पर हाथी पहाड़ में भारी भरकम चट्टान टूटकर सड़क पर आ गई, जिससे यहां पर भी हाईवे बाधित चल रहा है। हालांकि बीआरओ ने हाथीपहाड़ में हाईवे साफ करने के लिए मशीनें भेजी हैं। लेकिन बड़े बोल्डर होने के साथ बारिश भी हाईवे को खोलने के काम में बाधा पैदा कर रही है। हाईवे बंद होने के बाद प्रशासन ने यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर ही रोक दिया है। जिलाधिकारी स्वाति एस. भदौरिया ने बताया कि लामबगड़ और हाथीपहाड़ में हाईवे को जल्द से जल्द सुचारु करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए प्रशासन मुस्तैद है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल में सडक पर हुआ भूस्खलन, नैनीझील में समाया कुछ हिस्सा

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में नदी नाले उफान पर, भूस्‍खलन से कई मार्ग अभी हैं बंद

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आफत की बारिश, नदी-नालों में उफान; दो लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.