Move to Jagran APP

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट, बाड़ाहोती का दौरा करें राजनाथ

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार उन्होंने ट्वीट कर सरकार को नसीहत दी है कि वह चमोली जिले के बाड़ाहोती पर खास ध्यान दे।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 10:06 AM (IST)
भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट, बाड़ाहोती का दौरा करें राजनाथ
भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का ट्वीट, बाड़ाहोती का दौरा करें राजनाथ

गोपेश्वर (चमोली), जेएनएन। अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार उन्होंने ट्वीट कर सरकार को नसीहत दी है कि वह चमोली जिले के बाड़ाहोती पर खास ध्यान दे। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा है कि-सरकार को बाड़ाहोती पर खास ध्यान देना चाहिए, जहां चीन और नेपाल साथ आ सकते हैं।

loksabha election banner

दरअसल, चमोली जिले में जोशीमठ से करीब 105 किलोमीटर दूर स्थित बाड़ाहोती में चीन अक्सर घुसपैठ करता रहा है। वर्ष 2014 से 18 के बीच चीनी सेना यहां दस बार सीमा लांघ चुकी है। स्वामी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सलाह दी है कि उन्हें जल्द बाड़ाहोती का दौरा करना चाहिए।

इतना ही नहीं, उत्तराखंड में चार धाम देवस्थानम बोर्ड के गठन से नाराज स्वामी ने उत्तराखंड सरकार पर भी निशाना साधा है। ट्वीट में उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार चीन के खिलाफ तैयारियों के बजाय मंदिरों के अधिग्रहण में ज्यादा रुचि ले रही है। देवस्थानम बोर्ड पर उत्तराखंड में चार धाम समेत 51 मंदिरों के देखरेख की जिम्मेदारी है। तीर्थपुरोहित बोर्ड के गठन का विरोध कर रहे हैं। पूर्व में तीर्थ पुराहित इस मामले में सांसद स्वामी से मिल चुके हैं। स्वामी ने इस मुददे पर नैनीताल हाईकोर्ट में याचिका भी दायर कर रखी है।

बाड़ाहोती में कोई नहीं कर सकता दुस्साहस 

उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के मुताबिक, मुझे नहीं लगता है कि बाड़ाहोती में कोई किसी प्रकार का दुस्साहस करेगा। यदि करेगा तो उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा। जहां तक देवस्थानम बोर्ड की बात है तो सरकार ने पहले से चल रही व्यवस्था को दुरुस्त किया है। इसमें अधिग्रहण का कोई प्रश्न ही नहीं है। सभी के अधिकार व हित सुरक्षित रखे गए हैं।

चीन के खिलाफ तिब्बती समुदाय ने किया प्रदर्शन

तिब्बतन यूथ कांग्रेस और तिब्बतन वूमेन एसोसिएशन डेकलिंग के बैनर तले तिब्बती समुदाय से जुड़े लोगों ने देहरादून में चीन से निॢमत समान का बहिष्कार कर होली जलाई और चीन का पुतला भी फूंका। इस दौरान भारत चीन सीमा पर शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई।

सहस्रधारा रोड स्थित तिब्बती कॉलोनी में सदस्यों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की। कहा कि चीन की झूठ से दुनिया में लाखों लोगों की जान जा चुकी है। कहा कि चीन भरोसे के लायक नहीं है। चीन ने समझौते के खिलाफ जाकर भारतीय सैनिकों पर हमला किया, लेकिन भारतीय सेना ने चीन को उनकी हैसियत दिखा दी है। 

यह भी पढ़ें: वर्चुअल रैली बोले सीएम, चीन को एक ईंच भी नहीं लेने देंगे जमीन, किया ऊर्जा का संचार

कॉलोनी निवासी लोगों ने 108 दीये जलाकर भारतीय शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर रीजनल तिब्बतन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष तेनजिन जिम्बा, उपाध्यक्ष फुंसोक, रीजनल तिब्बतन वूमेन एसोसिएशन की अध्यक्ष ल्हामो, कर्मा, तोपगयाल, भारत तिब्बत सहयोग मंच के सचिव  इंद्रपाल कोहली, महिला विंग की अध्यक्ष श्रद्धा, तेनजिंग जिंपा, फुरभु ल्यामहो आदि रहे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, नेपाल मित्र राष्ट्र; बात-बात पर टिप्पणी उचित नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.