Move to Jagran APP

जल्द मिल सकती है औली को 'फिस' से मान्यता, पढ़िए पूरी खबर

औली के अंतरराष्ट्रीय नंदा देवी स्लोप को जल्द फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग (फिस) से मान्यता मिलने की उम्मीद है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 04:24 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:53 PM (IST)
जल्द मिल सकती है औली को 'फिस' से मान्यता, पढ़िए पूरी खबर
जल्द मिल सकती है औली को 'फिस' से मान्यता, पढ़िए पूरी खबर

जोशीमठ(चमोली), रणजीत सिंह रावत। विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली के अंतरराष्ट्रीय नंदा देवी स्लोप को जल्द फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग (फिस) से मान्यता मिलने की उम्मीद है। संयुक्त निदेशक उत्तराखंड पर्यटन परिषद विवेक चौहान ने बताया कि फिस की टीम औली में इस स्कीइंग स्लोप का निरीक्षण कर चुकी है और जल्द ही अपनी रिपोर्ट फेडरेशन को सौंप देगी। दरअसल, स्लोप को वर्ष 2010 में मिली मान्यता की अवधि इसी माह पूर्ण हो रही है और दो बार यहां राष्ट्रीय खेल भी नहीं हो पाए। ऐसे में अगले दस साल के लिए औली के अंतरराष्ट्रीय स्लोप को फिर नवीनीकरण की प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। इसी के बाद स्लोप को मान्यता प्रदान की जाएगी। 

loksabha election banner

फिस की मान्यता के बाद स्लोप पर प्रति वर्ष राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना जरूरी है। लेकिन, वर्ष 2012 और 2018 में बर्फबारी न होने के कारण औली को इन खेलों से महरूम रहना पड़ा। आयोजन की तिथि आगे खिसकाने के बाद भी यहां राष्ट्रीय खेल नहीं हो पाए। अगर यह आयोजन हो जाते तो स्लोप को स्वाभाविक रूप से अगले दस सालों के लिए मान्यता मिल जाती।

हालांकि, इस अवधि में एक बार शीतकालीन दक्षिण एशियाई खेल (सैफ गेम्स) और पांच बार शीतकालीन राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो चुका है। लेकिन, मान्यता बरकरार रखने के लिए इसमें निरंतरता होना जरूरी है। विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ चमोली के सचिव अजय भट्ट कहते हैं कि इस बार नवंबर से ही यहां अच्छी बर्फबारी हो रही है, सो उम्मीद की जानी चाहिए कि फिस रेस के साथ राष्ट्रीय खेलों के आयोजन में भी कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। 

यह भी पढ़ें: तृतीय खेल महाकुंभ में एसजीआरआर नेहरूग्राम ने जीता हैंडबॉल प्रतियोगिता में दोहरा खिताब

स्की रेस के लिए हर दृष्टि से संपन्न है औली 

चमोली जिले में समुद्रतल से 10500 फीट की ऊंचाई पर औली का 1300 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा दक्षिणमुखी स्लोप देश ही नहीं, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्लोपों शामिल है। बर्फ न पड़ने की स्थित में यहां आर्टिफिशियल स्नो मेकिंग मशीन भी लगाई गई है। इसके लिए यहां 25 हजार किलो लीटर क्षमता की एक कृत्रिम झील भी बनाई गई है। खिलाड़ियों को स्लोप के फिनिसिंग प्वाइंट से स्टार्ट प्वाइंट तक ले जाने के लिए 800 मीटर लंबी चेयर लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट सीरीज फॉर द ब्लाइंड 2019 में भारत ने नेपाल को आठ विकेट से हराया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.