संवाद सहयोगी, गोपेश्वर: चारों धाम में दर्शनों को देशभर से श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। सोमवार को 1478 श्रद्धालुओं ने चारों धाम में दर्शन किए। इनमें सर्वाधिक संख्या केदारनाथ धाम पहुंचने वालों की थी। उधर, सोनप्रयाग से दोपहर दो बजे तक 631 यात्री केदारनाथ के लिए रवाना हुए। हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर की यात्रा भी जोर पकड़ने लगी है। तीसरे दिन 102 श्रद्धालुओं दरबार साहिब व लोकपाल में मत्था टेका।

----------------------

चारों धाम पहुंचे यात्री

धाम, कुल यात्री

बदरीनाथ, 375

केदारनाथ, 789

गंगोत्री, 212

यमुनोत्री, 102

----------------------

पिंडदान को ब्रह्मकपाल तीर्थ पहुंच रहे श्रद्धालु

पितृपक्ष शुरू होने के साथ ही बदरीनाथ धाम पहुंचने वाले श्रद्धालु ब्रह्मकपाल तीर्थ में पितरों के निमित्त तर्पण-पिंडदान भी कर रहे हैं। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि सोमवार को स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा दिल्ली, बिहार, आंध्र प्रदेश व मध्य प्रदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं ने तर्पण व पिंडदान किया।

---------------------

पर्यटन व्यवसाय के ढर्रे पर लौटने की उम्मीद

उत्तरकाशी: चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में पसरा सन्नाटा भी धीरे-धीरे टूटने लगा है। यात्रा पड़ावों पर भी खासी चहल-पहल है। पहले दिन से ही अच्छी-खासी तादाद में यात्री दोनों धाम दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इससे स्थानीय कारोबारियों को पर्यटन व्यवसाय के ढर्रे पर लौटने की उम्मीद है। एसपी ने किया सिरोबगड़ बैरियर का निरीक्षण

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने सिरोबगड़ बैरियर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

सोमवार को पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने रुद्रप्रयाग व पौड़ी जनपद सीमा सिरोबगड़ पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एसपी ने स्वयं भी बाहर से आने वाले वाहनों में आने वाले यात्रियों के ई-पास एवं जरूरी दस्तावेज इत्यादि चेक किए। तथा पुलिस बल को भी नियमित वाहन एव ई पास की चेकिग से तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि यात्रियों को दर्शन करने में कोई असुविधा न हो सके। एसपी ने पुलिस बल को अपनी ड्यूटियों का निर्वहन संवेदनशीलता एवं ²ढ़ता से किए जाने के लिए निर्देशित किया। एसपी ने बताया कि जिले के सिरोबगड़, चिरबटिया, अगस्त्यमुनि, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग स्थित बैरियरों पर पुलिस द्वारा चेकिग करतने के बाद ही श्रद्धालुओं को श्री केदारनाथ धाम यात्रा पर भेजा जा रहा है। इस अवसर पर चौकी प्रभारी जवाड़ी बाईपास दिनेश सती, उपनिरीक्षक विजय प्रताप राही उपस्थित थे।

Edited By: Jagran