Move to Jagran APP

तीन साल पहले ढही सुरक्षा दीवार, अब तक नहीं लिया पुरसाहाल

जागरण संवाददाता बागेश्वर कर्मी स्थित 33 केवी बिजली सब स्टेशन को खतरा मंडरा रहा है। भवन

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 06:32 AM (IST)
तीन साल पहले ढही सुरक्षा दीवार, अब तक नहीं लिया पुरसाहाल
तीन साल पहले ढही सुरक्षा दीवार, अब तक नहीं लिया पुरसाहाल

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : कर्मी स्थित 33 केवी बिजली सब स्टेशन को खतरा मंडरा रहा है। भवन में दरारें पड़ गई हैं और भूस्खलन से भवन के आगे की दीवार ढह गई है। स्थानीय लोगों ने ऊर्जा महकमे पर भवन की उपेक्षा का आरोप लगाया है। उन्होंने मरम्मत नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

कपकोट तहसील के कर्मी गांव में चार साल पूर्व ऊर्जा निगम ने 33 केवी बिजली सब स्टेशन स्थापित किया और भवन का निर्माण भी किया। करीब तीन साल पूर्व से सब स्टेशन के भवनों को खतरा पैदा हो गया है। बरसात में लगातार भूस्खलन होने से खतरा बढ़ता जा रहा है। कमरों में दरारें पड़ गई हैं और सुरक्षा दीवार भी भूस्खलन से क्षतिग्रस्त हो गई है। बरसात से पहले यदि भवनों की मरम्मत और सुरक्षा दीवार का निर्माण नहीं हुआ तो भवन को खतरा हो सकता है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता गोकुल देव, ग्राम प्रधान महिपाल राम, बलवंत दानू, तेज सिंह दानू आदि ने बताया कि भवन में दो आपरेटर रहते हैं। जबकि जेई और एसडीओ की अभी तक तैनाती नहीं हो सकी है। इसके अलावा स्टोर रूम, मशीन घर और कर्मचारी आवास भी खतरे की जद में आ गए हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि जल्द से जल्द ऊर्जा निगम ने मरम्मत का काम शुरू नहीं किया तो वे आंदोलन को बाध्य होंगे।

----------

इन गांवों को आपूíत

कर्मी सब स्टेशन से दानपुर और पिडारी घाटी को बिजली की आपूíत होती है। यदि सब स्टेशन को अगली बरसात में नुकसान हुआ तो कर्मी के अलावा बघर, फुलवाड़ी, ढोक्टीगांव, दोबाड़, डोला, तीख, गुथण, कुंवारी, बोरबलड़ा, सोराग, बाछम, खर्किया समेत दर्जनों गांवों की बिजली आपूíत प्रभावित हो जाएगी।

..........

कर्मी सब स्टेशन की मरम्मत का आंगणन तैयार किया जाएगा और उसे उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा। भूस्खलन और भवन की दरारों का निरीक्षण किया जाएगा।

-भाष्कर पांडे, ईई, ऊर्जा निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.