Move to Jagran APP

एक सप्ताह में कराएं विद्यालय का कोड वेरीफाइ

बागेश्वर में छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों को लाभ देने के लिए समाज कल्याण विभाग ने स्कूल कोड सत्यापित कराने के निर्देश दिए है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 11:57 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:13 AM (IST)
एक सप्ताह में कराएं विद्यालय का कोड वेरीफाइ
एक सप्ताह में कराएं विद्यालय का कोड वेरीफाइ

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: छात्रवृत्ति में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र सरकार ने एक सप्ताह के भीतर विद्यालय और शिक्षण संस्थानों का वेरीफिकेशन कराने के निर्देश दिए हैं। जिला समाज कल्याण विभाग ने सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य संस्थानों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अलबत्ता शिक्षक संस्थानों के बिना वेरीफिकेशन के लिए छात्रवृत्ति रिलीज होना मुश्किल होगा।

loksabha election banner

अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन हो चुके हैं। लेकिन अब विद्यालय, डिग्री कॉलेज, पॉलीटेक्निक, आइटीआइ को भी अपने संस्थान का कोड वेरीफाइ कराना होगा। जिसके लिए राष्ट्रीय पोर्टल बीस नवंबर तक खोला गया है। करीब एक सप्ताह के भीतर इस पोर्टल में शिक्षण संस्थानों को अपने विद्यालय को दर्ज करना है यदि वे ऐसा नहीं कर पाए तो पोर्टल बंद हो जाएगा। जिससे पात्र छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति रोकी जा सकती है। जिला समाज कल्याण विभाग को आठ नवंबर को पत्र प्राप्त हुआ है। जिसके लिए सभी विद्यालयों को अवगत कराया दिया गया है। छात्रवृत्ति योजना के तहत पूर्वदशम एवं दशमेत्तर कक्षाओं में पढ़ रहे पात्र छात्र-छात्राओं ने आवेदन पत्र आनलाइन किए हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल को बीस नवंबर तक पुन: खोल दिया गया है। उन्होंने कक्षा एक से 12 और स्नातक समेत अन्य शिक्षक संस्थाओं के प्रधानाचार्यों को स्कूल वेरीफविकेशन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पोर्टल बंद होने पर छात्रवृत्ति योजना से छात्र-छात्राएं वंचित हो जाएंगी। उन्होंने आनलाइन ट्रेनिग मॉडयूल के आधार पर पंजीकरण करने को कहा है। ======== जिले में 963 शिक्षक संस्थाओं में 343 ने ऑनलाइन आवेदन किया है। जिसमें 305 आवेदन पूर्ण पाए गए हैं और आठ नवंबर को आए नए दिशा-निर्देश के अनुसार सभी शिक्षक संस्थाओं को बीस नवंबर तक ऑनलाइन वेरीफिकेशन करने को कहा गया है।

-एनएस गस्याल, जिला समाज कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.