Move to Jagran APP

जंगलों में लगी आग से चारों तरफ अभी भी धुंआ

बागेश्वर जिले में पिछले दिनों लगी आग से जिले के तीन हेक्टेयर वन जल गए। जिससे चारो तरफ अब भी वातावरण में धुंधा फैला हुआ है

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:44 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:15 AM (IST)
जंगलों में लगी आग से चारों तरफ अभी भी धुंआ
जंगलों में लगी आग से चारों तरफ अभी भी धुंआ

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: पिछले दिनों लगी आग से जिले के तीन हेक्टेयर वन जल गए। जबकि अक्टूबर माह में पहली बार जंगलों में आग लगने से सभी लोगों को अचंभा हो रहा है। अलबत्ता वनों को आग लगाने वालों के लिए सख्त नियम बनाने की भी मांग उठने लगी है।

loksabha election banner

मई-जून में जंगलों की आग हरवर्ष बेकाबू हो जाती है। पिरूल जलने के बाद बारिश होने पर हरी घास उग आती है और वह जाड़ों तक मवेशियों के काम आती है। जंगलों में हरियाली होने पर वन्यजीव भी वहां रहते हैं। लेकिन पहली बार अक्टूबर माह में वन जलने से लोग अचंभित हैं। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार करीब तीन हेक्टेयर वन इस बीच जले हैं। वनों को आग लगने का कारण अराजक तत्व हैं। जिनका चिह्निकरण किया जा रहा है।

वन विभाग ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है। लेकिन अभी भी जंगलों के बीच से धुंआ उठ रहा है। इधर, राज्य आंदोलनकारी हीरा बल्लभ भट्ट, हेम पंत, नंदाबल्लभ भट्ट आदि ने कहा कि वनों को बचाने के लिए सख्त कानून की जरूरत है। वन महकमे की भी जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। उधर, प्रभागीय वनाधिकारी बीएस शाही ने कहा कि वनों में आग लगने से करीब तीन हेक्टेयर भूमि को नुकसान हुआ है। इसके अलावा अराजक तत्वों पर नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.