Move to Jagran APP

चांदी सा चमक रहे पहाड़, ठंड से लोग बीमार

जागरण संवाददाता बागेश्वर मंगलवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। शाम होते-होते मौसम

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 06:07 PM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 06:07 PM (IST)
चांदी सा चमक रहे पहाड़, ठंड से लोग बीमार
चांदी सा चमक रहे पहाड़, ठंड से लोग बीमार

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : मंगलवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। शाम होते-होते मौसम ने फिर करवट बदल ली। जिले के कस्बाइ और नगर इलाके में बूंदाबांदी शुरू हो गई है। शामा-जड़विला में हिमपात होने से समूची घाटी में ठंडी बयार चल रही है। वहीं ¨पडर घाटी के गांवों में जमकर बर्फ गिर रही है। ठंड बढ़ने से लोग बीमार भी पड़ने लगे हैं। जिससे अस्पतालों में भी लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह से मौसम करवट बदल रहा है। एक दिन धूप खिलने के बाद दूसरे दिन आसमान में बादल छा रहे हैं। मंगलवार को मौसम बदला और सुबह से आसमान में बादल छाए रहे। शाम होते ही बारिश हो गई। उधर धरमघर क्षेत्र में हिमपात शुरू हो गया है। करीब छह इंच तक बर्फबारी हो गई है। इसके अलावा बास्ती में डेढ़ फिट, शिखर मूलनारायण मंदिर में तीन फिट हिमपात होने की सूचना है। शामा-जड़विला क्षेत्र में हिमपात होने से ठंड में इजाफा हो गया है। वहीं, ¨पडर घाटी के दर्जन से अधिक गांवों में हिमपात हुआ है। मौसम में अत्यधिक ठंड होने से लोग भी बीमार पड़ने लगे हैं। जिससे जिला अस्पताल में लोगों की भीड़ लगने लगी है। मंगलवार को 321 से अधिक ओपीडी हुई। डाक्टरों के अनुसार खांसी, बुखार, जुखाम, अस्थमा आदि रोगियों की संख्या बढ़ गई है। डाक्टरों ने लोगों से ठंड से बचने को कहा है। उधर, हिमपात वाले इलाकों में बिजली और पानी की समस्या बनी हुई है। बिजली की लाइन पर बर्फ गिरने से जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई है। पानी नलों में जम गया है। लोग बर्फ का पानी उबाल कर पी रहे हैं। खाती के यामू ¨सह ने कहा कि मवेशियों के चारापत्ती की दिक्कत हो रही है। हिमपात होने से घास भी पूरी तरह बर्फ में दब गई है।

--------

बागेश्वर का पारा

अधिकतम-15 डिग्री सेल्सियस

न्यूतम-4 डिग्री सेल्सियस

...........

मौसम विभाग की ओर से 27 फरवरी तक बारिश और हिमपात का पूर्वानुमान लगाया गया है। कपकोट के उच्च हिमालय से सटे इलाकों में हिमपात की सूचना है, लेकिन नुकसान की कोई पुष्टि नहीं है।

-शिखा सुयाल, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.