Move to Jagran APP

सरकार का होमवर्क पूरा, अब जल्द होंगे निकाय चुनाव

निकाय चुनाव को लेकर वित्त मंत्री प्रकाश का कहना है कि सरकार ने अपना होमवर्क पूरा कर लिया है। अब जल्द ही निकाय चुनाव कराए जाएंगे।

By Edited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 05:16 PM (IST)
सरकार का होमवर्क पूरा, अब जल्द होंगे निकाय चुनाव
सरकार का होमवर्क पूरा, अब जल्द होंगे निकाय चुनाव

बागेश्वर, [जेएनएन]: वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि संविधान के अनुरूप ही सरकार कार्य कर रही है। कुछ क्षेत्र में परिसीमन के लेकर हुई देरी के कारण चुनाव तय समय पर नहीं हो पाए। सरकार का होमवर्क पूरा हो गया है जल्द ही चुनाव होंगे। 

loksabha election banner

जिलाधिकारी कार्यालय में वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार पलायन के कारकों पर विशेष फोकस कर रही है। इसमें शिक्षा और रोजगार है। शिक्षा पर विशेष जोर दिया है। इसमें जो एक प्रयोग किया जा रहा है वह है क्लस्टर आधारित शिक्षा पर। इसमें ग्राम समूह का चयन कर वहां पर ही शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए भी बजट बढ़ाया जाएगा। रोजगार के अवसर भी बढ़ाए जा रहे है। छह हजार रोजगार लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ चयन आयोग के जरिए दिए जाएंगे। इसके अलावा स्किल डेवलपमेंट पर सरकार विशेष फोकस कर रही है।

युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही है। यह प्रयोग सफल भी हो रहा है। प्रभारी मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि प्रदेश के 13 जिलों में अवस्थापना विकास के लिए जिला योजना की धनराशि में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। पहले 500 करोड़ का बजट था जिसे बढ़ाकर 550 रुपया कर दिया है। आर्थिक और सामाजिक रुप से पिछड़े जिलों में विकास को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिला प्लान की धनराशि का सही प्रयोग हो उसके लिए पहले जिलाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब कमिश्नर भी इस पर अपनी सीधी नजर रखेंगे। पंत ने कहा कि पेयजल की समस्या पर सरकार कार्य कर रही है। ग्रामीण, अर्द्धनगरीय व नगरीय क्षेत्रों में अलग-अलग खाका तैयार कर पेयजल योजनाएं तैयार की जा रही है।

यह भी पढ़ें: ग्रामीण परिवारों की आमदनी बढ़ा रही उत्तराखंड सरकार: राधामोहन सिंह

यह भी पढ़ें: रोजगार का नारा देकर सत्ता में आर्इ भाजपा ने नहीं किया वादा पूरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.