जागरण संवाददाता, बागेश्वर : पिछले 24 घंटे में कपकोट में 27 एमएम बारिश हुई। इससे नौ सड़कों पर मलबा भर गया है। इसके कारण क्षेत्र तमाम गांवों का सड़क संपर्क पूरी तरह कट गया है। जिले के अन्य स्थानों पर आमतौर से मौसम साफ रहा। वहीं जिला प्रशासन ने सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी मशीनें लगा दी हैं।

जिले में पिछले तीन दिनों से आसमान आमतौर पर साफ है। लेकिन कपकोट में मेघ इस साल वरदान साबित हो रहे हैं। वहां पिछले 24 घंटे में 27 एमएम बारिश हुई। इससे सरयू और स्थानीय नालों का जलस्तर बढ़ गया। बारिश का कहर फिर से सड़कों पर बरपा। बारिश से बैड़ा-मझेड़ा रोड में किमी पांच और छह में भारी मात्रा में मलबा आ गया। इससे सड़क आवागमन के लिए पूरी तरह बंद हो गई है। धरमघर-माजखेत किमी आठ, शामा-नौकोड़ी किमी 15 में बंद हो गई है। लीली रोड किमी पांच में भूस्खलन से बंद हो गई है। दोफाड़-पपों रोड किमी तीन और चार, भयूं-गडेरा किमी 11, ढप्टी-झांकरा किमी तीन और चार, रूनीखेत-गांधीग्राम अमतौड़ा सड़क और बंतोली, कुंझाली, मजकोट मोटर मार्ग किमी एक में भूस्खलन होने से बंद हो गई है। वहीं तूनेड़ा-बसेत रोड भी किमी एक में यातायात के लिए पूरी तरह बंद हो गई है।

.........

सड़क बंद होने से टैक्सी का धंधा चौपट

सड़कें बंद होने से टैक्सी का धंधा चौपट हो गया है। तल्ला, मल्ला और विच्चला दानपुर घाटी में करीब 121 टैक्सियां खड़ी हैं। लोग पांच से 22 किमी तक पैदल चलने को मजबूर हैं। सौंग गांव के सामाजिक कार्यकर्ता मोहन ¨सह टाकुली ने बताया कि सड़कें पिछले दो महीने से लगातार बंद हैं। जिससे कस्बाइ इलाकों तक नमक, तेल, माचिस, चीनी आदि की सप्लाई नहीं हो पा रही है।

.............

¨पडर घाटी के रास्ते भी टूटे

बारिश से ¨पडर घाटी को जोड़ने वाले तमाम रास्तों में भूस्खलन हुआ है। जिससे रास्ते जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मालूम हो ¨पडारी, कफनी और सुंदरढूंगा को 15 सितंबर के बाद साहसिक पर्यटक निकलेंगे। रास्तों की मरम्मत नहीं होने से उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

...........

कहां कितनी बारिश

कपकोट में 27 एमएम, बागेश्वर और गरुड़ में शून्य

........

नदियों का जलस्तर

गोमती 866 मीटर और गोमती 863.00 मीटर, डेंजर जोन 870.70 मीटर

..........

सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी मशीनें भेज दी गई हैं। रुक-रुक हो रही बारिश से भूस्खलन हो रहा है। इससे सड़कों पर लगातार मलबा आ रहा है। लोनिवि, पीएमजीएसवाइ को बंद सड़कों को खोलने के सख्त निर्देश दिए हैं।

-रजना राजगुरु, डीएम, बागेश्वर

Posted By: Jagran