Move to Jagran APP

प्रवासियों को रूचि के अनुरूप मिले काम, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

बागेश्वर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत प्रवासियों को उनके रूचि के अनरूप कार्य दिया जाए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:05 AM (IST)
प्रवासियों को रूचि के अनुरूप मिले काम, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त
प्रवासियों को रूचि के अनुरूप मिले काम, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना से लाभाíथयों को लाभान्वित करने के लिए विभाग निरंतर बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करें। उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए बैंकों के साथ मेले का आयोजन करें। इसके लिए जनपद स्तर पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती हो। कोविड-19 के कारण जनपद में वापस आए प्रवासियों से अधिकारी वार्ता करें। जिस काम में वे रुचि रखते हैं, उस कार्य के लिए उन्हें प्रेरित करें। इसमें लापरहवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

शनिवार को विकास भवन सभागार में विभागों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से कहा कि वर्तमान समय में कोविड-19 से निपटने के लिए हम सभी को सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे, इसमें किसी भी प्रकार का शिथिलता न बरती जाए। इस कार्य में पुलिस को एक्टिव होकर कार्य करना होगा तथा बिना मास्क व नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। मनरेगा के तहत अधिक से अधिक लोगों को जोड़े। ग्रोथ सेंटर आत्मनिर्भर भारत और वोकल फोर लोकल का अच्छा उदाहरण है, इसलिए ग्रोथ सेंटर से जुड़े लोगों के स्किल डेवलवमेंट की भी व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री घोषणा के तहत जो कार्य शासन स्तर पर लंबित हैं, उन्हें चिह्नित कर तत्काल शासन को प्रेषित करें। सिचाई विभाग को निर्देश दिए कि वह घाट निर्माण कार्यों में स्थानीय पत्थरों का उपयोग करें। जिला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि 40 प्रतिशत धनराशि का व्यय रोजगारपरक योजनाओं पर अनिवार्य रूप से खर्च करें।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव, क्षेत्रीय विधायक चंदन राम दास, विधायक कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, ब्लाक प्रमुख कपकोट गोविद सिंह दानू, आइजी कुमाऊ अजय रौतेला, डिप्टी कमिश्नर संजय खेतवाल, पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा, सीडीओ डीडी पंत, अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, बागेश्वर, कपकोट, कांडा, गरुड़ के एसडीएम के अलावा सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

----------

ई-ऑफिस का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने बैठक से पूर्व जिले में ई-ऑफिस का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी विनीत कुमार ने अवगत कराया कि इस प्रक्रिया को जिला कार्यालय से शुरू किया जा रहा है। इसके बाद मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय तथा तहसील कार्यालयों में शुरू किया जाएगा। इस दौरान सीएम ने ग्राम्य विकास विभाग, आजीविका सहयोग परियोजना तथा जिला उद्योग केंद्र द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर उनकी उत्पादों की प्रशंसा की।

----------

आठ टीमें कर रही सेंपलिग का काम

जिलाधिकारी विनीत कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि जनपद में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए रणनीति के तहत कार्य किया जा रहा है। जनपद में कुल आठ टीमों द्वारा सेंपलिग का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा दो मोबाइल टीम भी गठित किए हैं। जनपद में पर्याप्त मात्रा में कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। कोविड-19 की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के कुल 1441 अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इसके रोकथाम के लिए नियमित पदों के सापेक्ष 33 कर्मचारियों की आउटसोर्स ऐजेंसी के माध्यम से नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि जनपद में आठ ग्रोथ सेंटर स्वीकृत है तथा पांच क्रियाशील हैं। जल जीवन मिशन के तहत जिले में 52156 लक्ष्य के सापेक्ष अप्रैल 2020 तक 5344 कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

----------

बागनाथ मंदिर के खुले कपाट, किए दर्शन

मुख्यमत्री ने शनिवार की सुबह बागनाथ मंदिर के दर्शन किए। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बंद बागनाथ मंदिर के कपाट उनके लिए खोले गए। उन्होंने पूजा-अर्चना की और मंदिर की परिक्रमा की। इस दौरान उन्होंने नए निमार्ण, जीर्णोद्धार तथा सौंदर्यीकरण कार्यों के बारे में जानकारी ली। कहा कि मंदिर का स्वरूप पहाड़ी शैली पर हो इस ओर कार्यदायी संस्था को कार्य करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.