Move to Jagran APP

बागेश्वर में मडुवा और झंगोरा उत्पाद के बनेंगे क्रय केंद्र

स्टेट मिलेट मिशन योजना के तहत अब किसानों से मडुवा और झंगोरा फसल की खरीद सहकारी संस्थाओं के माध्यम से होगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 05:46 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 05:46 AM (IST)
बागेश्वर में मडुवा और झंगोरा उत्पाद के बनेंगे क्रय केंद्र
बागेश्वर में मडुवा और झंगोरा उत्पाद के बनेंगे क्रय केंद्र

घनश्याम जोशी, बागेश्वर: स्टेट मिलेट मिशन योजना के तहत अब किसानों से मडुवा और झंगोरा फसल की खरीद सहकारी संस्थाओं के माध्यम से होगी। जिले के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को मडुवा और झंगोरा का उचित मूल्य भी मिल सकेगा। जिसके लिए शीघ्र ही क्रय केंद्रों की स्थापना की जाएगी और सहकारी समितियां किसानों से दो हजार रुपये प्रति क्विटल की दर से मडुवा और दो हजार 5 सौ रुपये की दर से झंगोरा खरीद सकेंगे। सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के बाद किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार की नीति किसानों की आय दोगुनी होने का लक्ष्य भी आसान होगा। झंगोरा और मडुआ उत्पादक किसानों को अब अपनी फसल बेचने के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं है। सरकार ने न केवल दोनों फसलों की खरीद के लिए समर्थन मूल्य का एलान किया है। बल्कि जिले में सहकारी समितियां किसानों की उपज को एक अक्टूबर से खरीदना शुरू भी कर देंगी। जिले में किसानों ने गुणकारी मडुआ और झंगोरे की खेती पर फिर जोर देना शुरू कर दिया है। दरअसल सरकार ने भी सूबे में मडुवे और झंगोरे की फसल पर नजरें इनायत करनी शरू कर दी हैं। हालांकि किसान झंगोरा और मडुवे की फसल के तय समर्थन मूल्य को बढ़ाने की गुजारिश कर रहा है। मडुवा और झंगोरा उत्पादक लेटी गांव निवासी किसान धन सिंह, मोहन सिंह, छनापानी निवासी विशन सिंह, गुसाईं सिंह कहते हैं कि समर्थन मूल्य में इजाफा होना चाहिए। ताकि किसान फसलों की खेती पर और जोर दे सके। ------------- बाजार बढ़ाने से होगी बिक्री कपकोट के ब्लाक प्रमुख गोविद दानू ने कहा कि किसान समितियां तय सरकारी समर्थन मूल्य पर झंगोरा और मडुवे को खरीदेंगी। हालांकि जरूरत है दोनों उपजों के बाजार को बढ़ाने की। ताकि मांग में तेजी आए और बिक्री बढ़ने से जहां किसान अपने उत्पादन में इजाफा कर सकें। वहीं सरकार भी दोनों फसलों का समर्थन मूल्य आसानी से बढ़ा पाए।

loksabha election banner

-वर्जन- किसानों को मडुवे और झंगोरा फसल उत्पादन से लाभ होगा। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है। जिसके लिए सरकार ने समर्थन मूल्य घोषित किया है। जिला स्तर पर विभागों को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। -विनीत कुमार, जिलाधिकारी, बागेश्वर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.