Move to Jagran APP

ओलावृष्टि और बरसात ने किसानों को रुलाया

जागरण संवाददाता बागेश्वर ओलावृष्टि और बरसात से गेहूं की फसल को व्यापक नुकसान की आशं

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 10:39 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 10:39 PM (IST)
ओलावृष्टि और बरसात ने किसानों को रुलाया
ओलावृष्टि और बरसात ने किसानों को रुलाया

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : ओलावृष्टि और बरसात से गेहूं की फसल को व्यापक नुकसान की आशंका बनी हुई है। रीमा, धरमघर क्षेत्र में ओलावृष्टि से गेहूं की फसल खेतों में बिछ गई है जबकि बरसात से मंडलसेरा क्षेत्र सब्जी और फसलों को व्यापक नुकसान बताया जा रहा है।

loksabha election banner

मौसम हर रोज करवट बदल रहा है। सुबह चटक धूप और दोपहर बाद आसमान में बादल और शाम को झमाझम बारिश हो रही है। किसान प्रेम सिंह, नरोत्तम, साधो सिंह, कमल कुमार, पार्वती देवी ने बताया कि गेहूं के बाली पूरी तरह गिर गई है। सब्जियां भी चौपट हो गई हैं अधिकतर खेतों में गेहूं बिछ गया है। ओलावृष्टि से सब्जियों को भी नुकसान पहुंचा है। मंडलसेरा में भी बरसात से फसलों को नुकसान बताया जा रहा है। वृक्ष प्रेमी किशन मलड़ा ने बताया कि लगातार हो रही बरसात से किसान मायूस हो गए हैं। सब्जी के पौध पूरी तरह टूटकर गिर गए हैं और गेहूं की फसल को भी नुकसान हुआ है।

-----------

असिचित भूमि में फसल तैयार

असिचित भूमि में करीब गेहूं की फसल तैयार हो गई है। किसान फसलों को काटने में लगे हुए हैं। लेकिन बे मौसम ओलावृष्टि और बरसात ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। शीशाखानी, लेटी, छानापानी, जौलकांडे, बमडाना, दफौट, कांडेकन्याल, डोबा, चौहना, गड़ियातोक आदि गांवों में गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है। ग्राम प्रधान हरीश मनराल, माधो सिंह, विशन सिंह, पूरन सिंह बिष्ट, धन सिंह डयाराकोटी, विशन सिंह टंगड़यिा आदि ने बताया कि अभी तक फसलों का जायजा लेने कोई भी विभागीय अधिकारी नहीं पहुंचा है।

...........

फसलों को बरसात और ओलावृष्टि से हो रहे नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। जिन किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत बीमा किया है, उन्हें नुकसान की भरपाई मिल सकेगी। अन्य नुकसान का आंकलन लेकर शासन को भेजा जाएगा।

-वीके मौर्य, मुख्य कृषि अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.