Move to Jagran APP

सामूहिक सहभागिता के बिना सफल नहीं स्वच्छता अभियान

जासं बागेश्वर नाबार्ड के सहयोग से कपकोट के खीरगंगा में जलागम विकास कार्यक्रम आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:46 PM (IST)
सामूहिक सहभागिता के बिना सफल नहीं स्वच्छता अभियान
सामूहिक सहभागिता के बिना सफल नहीं स्वच्छता अभियान

जासं, बागेश्वर : नाबार्ड के सहयोग से कपकोट के खीरगंगा में जलागम विकास कार्यक्रम आयोजित हुआ। मौके पर विशेषज्ञों ने कहा कि बिना सामूहिक सहभागिता के स्वच्छता अभियान सफल नहीं है। इसमें महिलाओं की भूमिका सबसे अहम है।

loksabha election banner

फरसाली वल्ली में लोक विज्ञान संस्थान के माध्यम से आयोजित गोष्ठी में नाबार्ड के डीडीएम गिरीश पंत ने कहा कि पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए तो जरूरी है ही वही इससे आसपास का पर्यावास भी स्वच्छ रहता है। अगर आसपास सफाई है तो मन, मस्तिष्क भी स्वस्थ रहते है। स्वच्छता अभियान बिना जन सहयोग के संभव नहीं है। सभी को इसमें अपनी सक्रिय भूमिका निभानी होगी। कार्यक्रम संयोजक पूरन फत्र्याल ने कार्यक्रम ने कहा कि देशभर में स्वच्छता के अलावा कृषि कार्यो पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। बैंकों से ऋण आदि देकर किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। पीएसआइ के अरविद निगम ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि नदी, जल स्त्रोतों, सामुदायिक स्थलों को विशेष रूप से स्वच्छ रखना है। सरकार और पंचायत द्वारा कूड़ा प्रबंधन किया जा रहा है।

खीरगंगा जलागम समिति के अध्यक्ष भूपाल सिंह कोरंगा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए नदियों को साफ-सुथरा रखना है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आजीविका बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर भगवती पांडे, डीएन कांडपाल, तुलसी, भावना, खष्टी कोरंगा, मनोज, बबीता, भूपाल सिंह, गणेश मर्तोलिया, विमला देवी, धन सिंह समेत 230 महिलाएं आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.