Move to Jagran APP

लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाया चैत्राष्टमी मेला

गरुड़ में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए घोषित लॉक डाउन के चलते इस बार मेला नहीं हो पाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:54 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:18 AM (IST)
लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाया चैत्राष्टमी मेला
लॉकडाउन के चलते नहीं हो पाया चैत्राष्टमी मेला

संवाद सूत्र, गरुड़: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए घोषित लॉक डाउन के चलते इस बार कोट भ्रामरी मंदिर में प्रसिद्ध चैत्राष्टमी मेला भी आयोजित नहीं हो पाया।

prime article banner

प्रतिवर्ष चैत्राष्टमी को डंगोली स्थित कोट भ्रामरी मंदिर में मेला आयोजित किया जाता है। सदियों से यह परंपरा चली आ रही है। इस मेले में दूरदराज क्षेत्रों से रिगाल आदि के व्यापारी भी भारी संख्या में पहुंचते हैं। काफी मात्रा में व्यापार होता है। लोग मंदिर में पुरोहितों से पाठ कराकर वर्षभर के अनिष्ट निवारण का समाधान करते हैं। मां भ्रामरी को हरेला चढ़ाकर सुख-समृद्धि की कामना करते हैं। इस बार देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए घोषित लॉक डाउन के चलते मेला नहीं हो पाया। कोट भ्रामरी मंदिर सुनसान पड़ा है। मां के भक्त नवरात्र के प्रारंभ आए ही घरों में पूजा कर रहे हैं। अष्टमी को लोगों ने घरों में पूजा अर्चना कर अपने ईष्ट देवता को हरेला चढ़ाया और देश को कोरोना से शीघ्र मुक्ति दिलाने के लिए मां से प्रार्थना की। इस बार कोरोना महामारी के चलते लोगों ने कन्या पूजन भी नहीं किया। इसके अलावा बैजनाथ, चक्रवरतेश्वर, दिव्येश्वर आदि मंदिरों में भी भक्तों ने पूजा अर्चना नहीं की।

----

नियमों का पालन करें मां भ्रामरी अवश्य कृपा करेगी

गरुड़: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच प्रसिद्ध चक्रवरतेश्वर मंदिर के पुजारी संत निरंजन गिरी महाराज ने लोगों से अपील की है कि वे सरकार द्वारा पारित नियमों का पालन करें। मां भ्रामरी अवश्य कृपा करेगी। उन्होंने कहा कि घरों में रहकर ही मां की आराधना करें, खूब पूजा पाठ करें,भजन कीर्तन करें। मां अवश्य जगत का कल्याण करेगी और भक्तों पर मां की अवश्य कृपा होगी। उन्होंने कहा कि वे चक्रवरतेश्वर मंदिर में कोरोना को भारत देश से भगाने के लिए विशेष पूजा अर्चना व प्रतिदिन हवन यज्ञ कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने और संकट के समय सरकार का साथ देने की अपील की है। उन्होंने सभी पुजारी इसका पालन कर रहे हैं। आप भी कीजिए। समाज में जागरुकता फैलाएं। उन्होंने कहा कि यदि सभी अनुशासन में रहेंगे तो शीघ्र भारत कोरोना से मुक्त हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.