Move to Jagran APP

97 दिव्यांगों ने यूडीआईडी कार्ड को किया पंजीकरण

बागेश्वर समाज कल्याण विभाग ने तहसील में शिविर आयोजित किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 04:37 PM (IST)
97 दिव्यांगों ने यूडीआईडी कार्ड को किया पंजीकरण
97 दिव्यांगों ने यूडीआईडी कार्ड को किया पंजीकरण

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: समाज कल्याण विभाग ने तहसील में शिविर आयोजित किया। शिविर में दिव्यांगों के विशिष्ट पहचान पत्र (यूडीआईडी कार्ड) के लिए आनलाइन पंजीकरण करवाया। शिविर में 97 दिव्यांगों का पंजीकरण किया गया।

loksabha election banner

कार्ड बनवाने के लिए तहसील परिसर में दिव्यांगों की भीड़ लगी रही। परिजन दिव्यांगों को लेकर तहसील पहुंचे। जिले भर में बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं समेत करीब 2700 दिव्यांग हैं। इनमें 650 लोगों का पूर्व में यूनिक आईडी कार्ड के लिए आनलाइन पंजीकरण किया जा चुका है। यूनिक आईडी कार्ड बनने पर दिव्यांगों को प्रमाणपत्रों को लेकर नहीं घूमना पड़ेगा। मात्र आईडी कार्ड से काम चल जाएगा। इसकी मान्यता पूरे देश में होगी।

कार्ड के माध्यम से दिव्यांगजन सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पा सकेंगे। कार्ड बनने से दिव्यांगों को मुफ्त यात्रा, पेंशन, सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ मिलेगा। यूडीआईडी कार्ड के लिए तहसील परिसर में लगे शिविर में दिव्यांगों को परिजन गोद में लेकर आए। सातरतबे से अपनी 21 वर्षीय बेटी चांदनी को लेकर पहुंची गीता देवी ने बताया कि उनकी बेटी जन्म से दिव्यांग है। इससे पहले उन्हें यूनिक आईडी कार्ड की जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि उनकी दिव्यांग बेटी को समय पर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। तीन साल से दिव्यांग बेटी के लिए व्हीलचेयर तक नहीं मिल पाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.