Move to Jagran APP

स्मैम योजना: कृषि उपकरण खरीद पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी

बागेश्वर जिले में स्मैम योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर 80 फीसद मिलेगी छूट।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 04:21 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 04:25 PM (IST)
स्मैम योजना: कृषि उपकरण खरीद पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी
स्मैम योजना: कृषि उपकरण खरीद पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: देश के अन्नदाता यानी किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं लाती हैं। ऐसी ही लाभकारी योजना है सब मिशन आन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (स्मैम)। जिसके तहत किसान समूह बनाकर कृषि यंत्रों की खरीद करने पर कृषि विभाग की ओर से 80 प्रतिशत तक की अनुदान दिया जाता है। जिले के 58 किसान समूह फिलहाल इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। विभाग लगातार किसानों को इस योजना से जुड़ने और फार्म मशीनरी बैंक बनाकर योजना का दोहरा लाभ उठाने को प्ररित कर रहा है। स्मैम योजना के अंतर्गत आठ या 10 किसान मिलकर एक समूह बनाते हैं। जिसका उन्हें कापरेटिव सोसायटी में पंजीकरण कराना होता है। पंजीकृत समूह 10 लाख रुपये तक के कृषि उपकरणों की खरीद के लिए विभाग को आनलाइन आवेदन करता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद वह पावर टीलर, पावर वीडर, थ्रेसर सहित अन्य कृषि उपकरणों की खरीद सकता है। खरीदे गए कृषि उपकरणों की जांच के बाद विभाग से उसे यंत्रों के अनुसार सब्सिडी प्रदान करेगा। इस योजना में किसानों को अधिकतम 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी यंत्रों के अनुसार दी जाती है। कृषि यंत्र प्राप्त करने के बाद किसान इनका स्वयं उपयोग करने के साथ फार्म मशीनरी बैंक बनाकर भी कर सकते हैं। जिसके तहत वह इन उपकरणों को किराये पर देकर लाभ कमा सकते हैं। ----------- 600 किसानों को मिला योजना का लाभ कृषि विभाग के अनुसार स्मैम योजना के तहत जिले के 58 किसान समूह कृषि यंत्रों की खरीद कर चुके हैं। इन समूहों में करीब 600 किसान जुड़े हैं। इनमें से 28 किसान समूह काफी बेहतर काम कर रहे हैं। कृषि यंत्रों की खरीद के बाद किसान समय-समय पर समूहों का सत्यापन करता है। जिसके तहत उन्हें उपकरणों के रखरखाव की जानकारी भी दी जाती है। जिससे किसानों को लाभ मिल रहा है।

loksabha election banner

-वर्जन- स्मैम योजना किसानों के लिए बेहद लाभदायक है। किसानों को फार्म मशीनरी बैंक बनाकर खरीदे कृषि उपकरणों को किराए पर देकर दोहरा लाभ उठाना चाहिए। जिससे उनकी आय बढ़ेगी और अन्य किसानों को भी फायद होगा। -वीपी मौर्या, मुख्य कृषि अधिकारी, बागेश्वर। ....

किसान आय दोगुनी करने को करें वैज्ञानिक खेती

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: कृषि विभाग के तत्वावधान में कृषक स्वायत्त सहकारिता को एसएमएसए योजना के तहत फार्म मशीनरी बैंक द्वारा कृषि यंत्र दिए गए। ब्लाक प्रमुख गोविद सिंह दानू ने किसानों को यंत्र देकर रवाना किया।उन्होंने कहा कि इन यंत्रों से किसान वैज्ञानिक खेती भी कर पाएंगे। ब्लाक मुख्यालय कपकोट में आयोजित कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख दानू ने कहा कि मशीनीकरण से खेती करने में किसानों को हाड़तोड़ मेहनत से राहत मिलेगी और उत्पादन भी बढ़ेगा। कई क्षेत्रों में लोगों को खेती से मोह भंग हो रहा है। इन यंत्रों से वहां की उपज भी बढ़ेगी। उन्होंने किसानों से अपनी आय दोगुनी करने के लिए मशीनों का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की। इस योजना के तहत किसानों को 10 पावर वीडर, 10 स्प्रेयर, तीन ब्रश कटर आदि उपकरण दिए गए। इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य कुंदन कोरंगा, ग्राम प्रधान भूपाल राम, कुंदन कोरंगा, केदार सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.