जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में आयुष्मान भारत योजना के लिए तय लाभाíथयों की संख्या में कमी आई है। जिसमें से कुल 464 लाभाíथयों को योजना से बाहर कर दिया गया है। योजना की शुरुआत में ही तकनीकि कारणों से लाभाíथयों की संख्या कम हो गई है। इससे लोगों में असंतोष है।

आयुष्मान भारत योजना को जिले में बीते 23 सितंबर को लांच किया गया। जिसमें यह बताया गया था कि जिले के 13601 लाभाíथयों को इसका लाभ मिलेगा। जिसमें उन्हें पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जाएगा। लेकिन 2011 में हुई जनगणना में जिन लोगों का नाम नहीं है उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में 13 हजार 601 लाभाíथयों में से 464 लोग प्रभावित हुए हैं। जिन्हें योजना से बाहर कर दिया गया है।

.............

अभी तक किसी को नहीं मिला लाभ

जिले में योजना के तहत लाभाíथयों की संख्या का आंकड़ा मात्र निकाला गया है। लेकिन किसी को भी इसका लाभ नहीं मिल सका है। कई लोग जिला अस्पताल में योजना के तहत इलाज के लिए आए। लेकिन जनगणना में नाम नहीं होने के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा। जिला मुख्यालय के ललित पांडे का भी नाम भी साइट पर नहीं दिखा। जिससे वह योजना से वंचित हो गए।

-----

जनगणना 2011 में जिन लोगों के नाम नहीं हैं उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से लाभाíथयों की संख्या में कमी आई है। इस तरह मात्र 13 हजार 137 को ही लाभ मिल सकेगा।

-हेमंत कुमार, जिला समन्वयक, आयुष्मान भारत, बागेश्वर

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप