Move to Jagran APP

428 पशुओं का टीकाकरण करेंगह 13 टीमें

जागरण संवाददाता बागेश्वर बदलते मौसम का असर मनुष्य पर ही नहीं बल्कि पशुओं पर भी होता है। इ

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 05:29 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 05:29 PM (IST)
428 पशुओं का टीकाकरण करेंगह 13 टीमें
428 पशुओं का टीकाकरण करेंगह 13 टीमें

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : बदलते मौसम का असर मनुष्य पर ही नहीं बल्कि पशुओं पर भी होता है। इस मौसम में पशु मुंहपका, खुरपका जैसी घातक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इसकी रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग ने कमर कस ली है। विभाग का लक्ष्य जिले में एक लाख, नौ हजार, 428 पशुओं में टीकाकरण करने का है। इसके लिए 65 अधिकारी और कर्मचारियों की 13 टीमें गठित कर दी हैं जो 45 दिन तक गांव-गांव जाकर टीकाकरण का काम करेंगे।

prime article banner

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. उदय शंकर ने अभियान का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी रंजना राजगुरु के निर्देश के बाद विभाग ने अभियान शुरू कर दिया है। सीवीओ डॉ. शंकर ने बताया कि यह इस कार्यक्रम का छठा चरण है। इसके तहत जनपद के 109428 गोवंशीय एवं महिषवंशीय पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। प्रति पशु दो रुपये राजकीय शुल्क लिया जाएगा। पशु के लिए स्वास्थ कार्ड भी वितरित किया जाएगा। टीकाकरण से पूर्व अलग-अलग ग्रामों से पशुओं के रक्त सीरम के सैंपल लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितंबर को मथुरा वैटनरी संस्थान में किया गया था। इस बीमारी के कारण देश को प्रति वर्ष लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की हानि होती है। अनेक देशों में दुग्ध उत्पादन एवं मांस का निर्यात प्रभावित होता है। उन्होंने समस्त पशुपालकों से अपील भी की है कि वे उनके ग्राम भ्रमण के दौरान पशुपालन विभाग की टीमों को सहयोग प्रदान करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.