Move to Jagran APP

एसएसजे परिसर में निदेशक पद की कुर्सी पर बैठेगा कौन

अल्मोड़ा कुमाऊं के प्रतिष्ठित सोबन सिंह जीना परिसर में बहुचर्चित पेट्रोल प्रकरण के बाद अब सवाल पैदा हो रहा है कि परिसर निदेशक की कुर्सी पर कौन बैठेगा। हालांकि कुलपति ने प्रो. पथनी के बने रहने की बात कही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 10:25 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:14 AM (IST)
एसएसजे परिसर में निदेशक पद की कुर्सी पर बैठेगा कौन
एसएसजे परिसर में निदेशक पद की कुर्सी पर बैठेगा कौन

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कुमाऊं के प्रतिष्ठित सोबन सिंह जीना परिसर में बहुचर्चित पेट्रोल प्रकरण के बाद सुलगी चिंगारी को दबाने के लिए छुट्टी पर भेजे गए निदेशक कैंपस प्रो. आरएस पथनी वापस लौट आए हैं। मगर निदेशक पद की कुर्सी पर कौन बैठेगा, इस पर शंका, संशय के बीच दोबारा तलवारें खिंचने की आशंका है। अवकाश से लौटे प्रो. पथनी ने खम ठोक कर कहा कि कुलपति के निर्देश पर पदभार संभाल लिया है। वहीं बवंडर को थामने के लिए नियुक्त किए गए संयुक्त निदेशक प्रो. जगत सिंह बिष्ट कुलपति के निर्देशों का हवाला दे बोले कि सभी कार्यो के संपादन का जिम्मा उन्हें ही दिया गया है। बहरहाल, कुलपति ने कहा कि प्रो. पथनी निदेशक बने रहें लेकिन कार्यो का संपादन प्रो. बिष्ट करेंगे।

loksabha election banner

15 नवंबर को एसएसजे परिसर में बवाल हो गया था। छात्र संघ अध्यक्ष दीपक उप्रेती संकाय कक्षों में पंखे लगवाने, विद्यार्थियों का सत्यापन आदि मांगों को लेकर निदेशक प्रो. पथनी से मिलने गए थे। उन्हें जल्द समाधान का आश्वासन दिया गया। मगर तैश में आए छात्र संघ अध्यक्ष धरने पर जा बैठे। उन्हें समझाने प्रो. पथनी मौके पर पहुंचे। आरोप था कि तभी तीखी तकरार के बीच छात्र नेता दीपक ने पहले खुद पर फिर प्रो. पथनी व प्रो. दया पंत पर पेट्रोल उड़ेल दिया। इस मामले में व्यथित परिसर निदेशक ने छात्र संघ अध्यक्ष को निलंबित कर मुकदमा दर्ज करा दिया। अगले दिन छात्र नेता गिरफ्तार कर लिया गया।

उधर मामला दबाने के लिए कुलपति प्रो. केएस राणा ने प्रो. पथनी को तत्काल छुट्टी पर भेज प्रो. जगत सिंह बिष्ट को संयुक्त निदेशक नियुक्त कर दिया। इससे गुस्साए प्रोक्टर बोर्ड व डीएसडब्ल्यू के 20-20 सदस्यों व कुलानुशासक प्रो. देवेंद्र बिष्ट ने त्यागपत्र दे दिए। बाद में छात्र संघ अध्यक्ष दीपक को जमानत मिली। इधर कुमाऊं विवि कार्यपरिषद सदस्य व पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अधिवक्ता केवल सती के नेतृत्व में जांच बैठी। मामला शांत हो गया था।

====================

इधर सोमवार को प्रो. पथनी के छुट्टी से वापस लौटते ही कुर्सी को लेकर उहापोह व असंतोष की स्थिति पैदा हो गई। प्रो. पथनी हालांकि अपने कार्यालय में पहुंचे। कुर्सी पर बैठे भी। कार्यों का संपादन किया। दूसरी ओर परिसर में चर्चाओं का दौर तेज हो गया कि संयुक्त निदेशक प्रो. बिष्ट अब कहां बैठेंगे और दायित्व क्या रहेंगे।

===============

कौन क्या बोला :::

' हंगामें के बाद मामले की जाच होने तक कुलपति ने मुझे अवकाश पर भेजा था। मुझे निदेशक पद से न तो हटाया ना ही मेरा त्यागपत्र स्वीकार किया गया। अब एक पत्र के माध्यम से अवकाश समाप्त कर वापस बुलाया गया है। मैंने सोमवार को निदेशक कार्यालय जाकर परिसर के कार्यो का संपादन किया।

- प्रो. आरएस पथनी, निदेशक एसएसजे परिसर'

================

'उन्हें पत्र मिला है जिसमें प्रो. आरएस पथनी को अवकाश से वापस बुला लिए जाने की बात कही गई है। कुलपति ने कहा है कि प्रो. जगत सिंह बिष्ट ही परिसर के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे और परिसर के कार्यो का संपादन करेंगे।

- प्रो. जगत सिंह बिष्ट, संयुक्त निदेशक'

==================

'प्रो. आरएस पथनी को अवकाश से वापस बुला लिया गया है। वह बने रहें लेकिन परिसर के कार्यकारी निदेशक के रुप में प्रो. जगत सिंह बिष्ट ही कार्य करते रहेंगे।

- प्रो. केएस राणा, कुलपति कुमाऊं विवि'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.