Move to Jagran APP

गांव गांव में जगा रही योग की अलख

संवाद सहयोगी रानीखेत योग से निरोग बनाने तथा योग में निपुण बनाने को लखनऊ (उत्त्तर प्रदेश)

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:07 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 06:35 AM (IST)
गांव गांव में जगा रही योग की अलख
गांव गांव में जगा रही योग की अलख

संवाद सहयोगी, रानीखेत : योग से निरोग बनाने तथा योग में निपुण बनाने को लखनऊ (उत्त्तर प्रदेश) की बेटी ने पहाड़ को कदम बढ़ा लिए हैं। बेंगलूरू से योग शिक्षा में महारत हासिल करने के बाद अब वह पहाड़ों में योग के प्रचार प्रसार के साथ ही लोगों को योग में निपुण बनाने में जुटी है। खास बात यह है कि वह अकेले ही इस मुहिम को आगे बड़ा रही है।

loksabha election banner

गढ़वाल मंडल के उत्त्तरकाशी समेत कई क्षेत्रों में योग शिविर लगाने के बाद लखनऊ निवासी पल्लवी सिंह अब कुमाऊं के विभिन्न विद्यालयों में योग शिविर लगाकर बच्चों व ग्रामीणों को योग से निरोग रहने के गुर सीखाने में जुटी हैं। इसी के तहत उन्होंने गोविंदपुर (हवलबाग ब्लॉक) में शिविर लगाया। पल्लवी ने बताया कि पहाड़ में चिकित्सा सुविधाएं कम है जिस कारण उनको न तो बीमारी की जानकारी ही होती है और ना ही समय पर उपचार मिल पाता है। कहा इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पहाड़ के दुरस्थ क्षेत्रों को चुनकर योग से निरोग बनाने की ठानी है।

============

इन आसनों का कराती हैं अभ्यास

सनराइज योग महाविद्यालय अल्वर से योग में महारत हासिल करने के बाद पल्लवी ने कुमाऊं व गढ़वाल मंडल के सुदूर गांवों में चक्रासन, वीरभद्रासन, शशांक आसन, वक्रासन, शीर्षासन, उपविसंतांगकोण आसन आदि योग क्रियाओं का अभ्यास करा योग का प्रसार प्रचार भी कर रही हैं।

===========

लोगों ने की सराहना

लखनऊ की बेटी का उत्त्तराखंड में आकर यहां के विद्यालयों में योग शिविर लगाने की स्थानीय लोगों ने खूब प्रसंशा की। ललित तिवारी, महेंद्र सिंह, जगदीश बोरा आदि का कहना है कि जूनियर हाईस्कूल व इंटर कॉलेज में विद्यार्थी ही नहीं वरन अभिभावक भी योग का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने योग को विद्यालयों में योग की कक्षाएं आरंभ करने पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.